Top Banner
यूसर्क: एक सप्ताह के हैंड्स ऑन ट्रेनिंग कोर्स – स्पेक्ट्रोस्कोपिक टेक्निक्स एंड मैटेरियल स्ट्रक्टर्स का समापन

यूसर्क: एक सप्ताह के हैंड्स ऑन ट्रेनिंग कोर्स – स्पेक्ट्रोस्कोपिक टेक्निक्स एंड मैटेरियल स्ट्रक्टर्स का समापन

यूसर्क द्वारा संचालित एक सप्ताह के “Spectroscopic Techniques and Material Structures” विषयक हैंड्स ऑन ट्रेनिंग सर्टिफिकेट कोर्स का समापन

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 3 सितंबर 2022

देहरादून। यूसर्क द्वारा आज दिनांक 03 सितम्बर 2022 को यूसर्क द्वारा संचालित एक सप्ताह के “Spectroscopic Techniques and Material Structures”  विषयक हैंड्स ऑन ट्रेनिंग सर्टिफिकेट कोर्स का समापन यूसर्क के सभागार में सम्पन्न हुआ। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग के सदस्य एवं भौतिक विज्ञानी प्रोफेसर जगमोहन सिंह राणा ने अपने संबोधन में कहा कि विद्यार्थियों के लिये हैंड्स ऑन ट्रेनिंग, प्रयोगशालाओं का भ्रमण आदि वैज्ञानिक गतिविधियों के माध्यम से उनमें वैज्ञानिक चेतना का संचार होने के साथ-साथ उनमें करियर सम्बन्धी प्रेरणा भी जाग्रत होती है। उन्होंने कहा कि हमें प्रयोगशाला में प्रयोग होने वाले वैज्ञानिक उपकरणों के विषय में अधिक से अधिक सीखने की प्रवृत्ति होनी चाहिये। विद्यार्थियों के लिये इस प्रकार के हैंड्स ऑन ट्रेनिंग कार्यक्रम बहुत उपयोगी सिद्ध हुए हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए यूसर्क की निदेशक प्रो० (डॉ०) अनीता रावत ने अपने संबोधन में कहा कि यूसर्क द्वारा विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों से सम्बन्धित तीन दिवसीय एवं साप्ताहिक हैंड्स ऑन ट्रेनिंग कार्यक्रमों को प्रारम्भ किया गया है जो कि विद्यार्थियों के लिये बहुत उपयोगी सिद्ध हो रहे हैं। विद्यार्थियों की आवश्यकताओं के अनुसार प्रशिक्षण कार्यक्रमों को विभिन्न वैज्ञानिक व्याख्यानों के साथ-साथ प्रयोगात्मक रूप से भी  भारत सरकार  एवं राज्य के विभिन्न शोध एवं शिक्षण संस्थानों के साथ सहयोगात्मक रूप से आयोजित किया जा रहा है।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए कार्यक्रम समन्वयक व यूसर्क वैज्ञानिक डॉ० ओम प्रकाश नौटियाल ने इस एक सप्ताह के इस कार्यक्रम की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि इस कार्यक्रम में उत्तराखंड के 15 शिक्षण संस्थानों के 30 विद्यार्थियों के द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन चयनित विद्यार्थियों को  वाडिया संस्थान, वन अनुसंधान संस्थान, डॉल्फिन संस्थान तथा एसजीआरआर विश्वविद्यालय की प्रयोगशालाओं में विभिन्न स्पेक्ट्रोस्कोपिक एवं पदार्थ विज्ञान के आधुनिक वैज्ञानिक उपकरणों पर हैंड्स ऑन ट्रेनिंग प्रदान की गयी है। 

कार्यक्रम के अंत में उपस्थित समस्त प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाणपत्र प्रदान किये गये। डॉ० मंजू सुंद्रियाल द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया। कार्यक्रम में यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ० भवतोष शर्मा, डॉ० राजेन्द्र सिंह राणा, डॉ० वर्षा पारचा, ई० उमेश जोशी द्वारा तकनीकी सहयोग प्रदान किया गया।

Please share the Post to: