Top Banner
ग्राफ़िक एरा का नया कीर्तिमान, वर्ल्ड इंजीनियरिंग रैंकिंग में 301–400 के बीच स्थान पाकर बढ़ाया देश का मान

ग्राफ़िक एरा का नया कीर्तिमान, वर्ल्ड इंजीनियरिंग रैंकिंग में 301–400 के बीच स्थान पाकर बढ़ाया देश का मान

दिवाली पर ग्राफिक एरा की बहुत बड़ी छलांग, वर्ल्ड इंजीनियरिंग रैंकिंग में ग्राफिक एरा 301–400 के बीच

रेनबो न्यूज़ * 26 अक्टूबर 2022 ग्राफिक एरा ने दीपों के त्योहार पर एक बहुत बड़ी छलांग लगाई है। वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में 601 से 800 के बीच रैंक पाने के बाद अब ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी को टाइम्स की वर्ल्ड रैंकिंग में इंजीनियरिंग एजुकेशन के लिए पूरी दुनिया में रैंकिंग बैंड 301 से 400 के बीच रखा गया है।  इस घोषणा ने ग्राफिक एरा में दिवाली के जश्न को खुशियों की नई रोशनी से जगमग कर दिया।

बीती रात टाइम्स हायर एजुकेशन, न्यूयॉर्क ने दुनिया भर में इंजीनियरिंग की शिक्षा देने वाले  संस्थानों की वर्ल्ड रैंकिंग-2023  जारी की।  दुनिया भर के कई हजार विश्वविद्यालयों और संस्थानों की इंजीनियरिंग की शिक्षा की गुणवत्ता, अपनाई जाने वाली टेक्नोलॉजी,  शोध-अनुसंधानों, उद्योग जगत की जरूरतों के अनुरूप प्रशिक्षण आदि का गहन परीक्षण करने के बाद यह वर्ल्ड रैंकिंग जारी की जाती है।

वर्ल्ड रैंकिंग में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी को इंजीनियरिंग की शिक्षा के लिए 301 से 400 के  बीच रैंक मिलने की घोषणा होते ही विश्वविद्यालय में दिवाली की खुशियां कई गुनी बढ़ गईं। जिस वक्त वर्ल्ड रैंकिंग की यह घोषणा हुई, उस समय ग्राफिक एरा में छात्रावासों के छात्र-छात्राओं का दीपावली समारोह चल रहा था। देश विदेश के तमाम छात्र-छात्राएं और शिक्षकों ने इस शानदार रैंकिंग का दिवाली के बेहतरीन तोहफे के रूप में स्वागत किया। इससे छात्र-छात्राओं का उत्साह बहुत बढ़ गया और वे देर तक नाचे। पूरे कैंपस में जमकर मिठाइयां बांटी गईं।

गौरतलब है कि इस माह के दूसरे हफ्ते में टाइम्स ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी को 601 से 800 के रैंकिंग बैंड में रखा था। इसके दो हफ्ते के भीतर इंजीनियरिंग एजुकेशन की यह वर्ल्ड रैंकिंग जारी हो गई है।  

एनआईआरएफ रैंकिंग में देश भर के विश्वविद्यालयों में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी को केंद्र सरकार ने 74 वीं रैंक दी गई है और इंजीनियरिंग की शिक्षा देने वाले देश के संस्थानों में 64 वें स्थान पर रखा गया है। मैनेजमेंट की शिक्षा में  केंद्र सरकार ने ग्राफिक एरा को 65 वीं रैंक दी है। इसके साथ ही नैक ने इस विश्वविद्यालय को ए प्लस ग्रेड दिया है। एनबीए ने ग्राफिक एरा के बीटेक सीएसई, बायोटेक, सिविल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स को हाल ही में एक्रीडिटेशन दी है। मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग को एनबीए पहले ही एक्रीडिटेशन दे चुका है। 

ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ कमल घनशाला ने विश्वविद्यालय को इंजीनियरिंग में वर्ल्ड रैंकिंग में और ऊंचा मुकाम मिलने पर छात्र-छात्राओं, अभिभावकों और शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि दुनिया की सबसे नई टेक्नोलॉजी अपनाना और सिखाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना की शोध बढ़ाकर एक के बाद एक नई खोज करना व पेटेंट हासिल करना। इस रैंकिंग से ग्राफिक एरा के साथ ही यहां अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं, विश्वविद्यालय से जुड़े शिक्षकों और उत्तराखंड का गौरव और बढ़ा है।

Please share the Post to: