Top Banner
माणा के ‘सरस मेले’ में शामिल हुए पीएम मोदी,पर्यटकों से की अपील-अपने ट्रेवल बजट का 5% स्थानीय सामान पर करें खर्च

माणा के ‘सरस मेले’ में शामिल हुए पीएम मोदी,पर्यटकों से की अपील-अपने ट्रेवल बजट का 5% स्थानीय सामान पर करें खर्च

रेनबो न्यूज़ * 21 अक्टूबर 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड के दौरे पर हैं। बद्रीकेदार के दर्शन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के अंतिम गांव माणा से एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज बाबा केदार और बद्री विशाल जी के दर्शन करके मन प्रसन्न हो गया, जीवन धन्य हो गया। माणा गांव, भारत के अंतिम गांव के रूप में जाना जाता है। लेकिन मेरे लिए सीमा पर बसा हर गांव, देश का पहला गांव है।उन्होंने कहा कि यह पल मेरे लिए चिरंजीव हो गया। मैं बाबा केदारनाथ और बदरीनाथ का दर्शन कर धन्य हो गया।

पीएम मोदी ने पिछली सरकारों पर अपनी संस्कृति को लेकर हीन भावना होने के चलते अपने आस्था स्थलों का विकास नहीं करने का आरोप लगाया। पीएम ने कहा कि अब काशी, उज्जैन और अयोध्या जैसे केंद्र अपने पुराने गौरव को फिर प्राप्त कर रहे हैं। अब केदारनाथ, बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब को भी सुविधाओं से जोड़ा जा रहा है। 

उत्तराखंड के विकास का किया जिक्र
पीएम मोदी ने उत्तराखंड में विकास के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हिमालय की हरी-भरी पहाड़ियों पर रेल गाड़ी की आवाज प्रदेश की विकास की नई गाथा लिखेगी। देहरादून एयरपोर्ट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह अब एक नए अवतार में लोगों को सेवा दे रहा है। पीएम मोदी ने अपने भाषण में प्रदेश की पुष्कर सिंह धामी सरकार के कार्यों की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि चारधाम में ऑल वेदर रोड का निर्माण हो रहा है। इससे इन स्थनों तक हर मौसम में पहुंच आसान हो सकेगी।

यात्रा का कम से कम 5 प्रतिशत स्थानीय उत्पादों पर खर्च करें पर्यटक

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने माणा गांव के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा आयोजित स्थानीय उत्पादों की प्रदर्शनी की प्रशंसा करते हुए कहा कि माताओं व बहनों ने बहुत अच्छा काम किया है। उन्होंने #VocalForLocal का जिक्र करते हुए देशवासियों से आग्रह किया कि जहां भी जाएं एक संकल्प करें कि यात्रा पर जितना भी खर्च करते हैं उसका कम से कम 5 प्रतिशत वहां के स्थानीय उत्पाद खरीदने पर खर्च करें।अगर आपके घर में है तो दूसरा खरीदिए, अपने लोगों को गिफ्ट दे दीजिए। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि इसे क्षेत्र में इतनी रोजी रोटी मिल जाएगी कि आपको विश्वास नहीं होगा। मुझे माता-बहने कह रही थीं कि इस बार इतने यात्री आएं कि पूछिए मत। उन्होंने बताया कि इस बार 2.5 लाख रुपए का सामान बिक गया।

 इससे पहले, प्रधानमंत्री ने माणा में 12.40 किलोमीटर लंबे रोपवे सहित कुल 3400 करोड़ रूपये की सड़क और रोपवे परियोजनाओं का शिलान्यास किया।इस अवसर पर राज्यपाल श्री लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह( सेवानिवृत्त), कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, सौरभ बहुगुणा, पूर्व मुख्यमंत्री व क्षेत्रीय सांसद श्री तीरथ सिंह रावत, उत्तराखण्ड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री महेंद्र भट्ट सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Please share the Post to: