Top Banner
यहां के कारोबारी ने केदारनाथ मंदिर को चढ़ाया 230 किलो सोना

यहां के कारोबारी ने केदारनाथ मंदिर को चढ़ाया 230 किलो सोना

रेनबो न्यूज़ * 25 अक्टूबर 2022

मुंबई के एक कारोबारी ने केदारनाथ मंदिर के लिए 230 किलो सोना दान किया है। इसी सोने से श्री केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह के अंदर की दीवार अब सोने की बनाई जाएगी।सोने की इस दीवार को बनाने के लिए मुंबई  के एक व्यापारी ने करीब 230 किलो सोना दान किया है।

इससे पहले केदारनाथ धाम के गर्भगृह की यह दीवार चांदी की थी। लेकिन अब यहां सोने की दीवार चढ़ाई जाएगी।

इस सोने की पतरी पर भगवान शंकर के प्रतीक रहे शंख, त्रिशूल, डमरू जैसे चिन्ह उकेरे गए हैं। दीवाली के शुभ अवसर पर मंदिर के गर्भगृह में सोने की परतें  चढ़ाई गई।इसके साथ ही सोने से ही जय केदारनाथ धाम और हर हर महादेव भी लिखवाया गया है।

अब यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यह आकर्षण का केंद्र होगा। इससे पहले केदारनाथ धाम के गर्भगृह की यह दीवार चांदी की थी।


मंदिर के लिए 230 किलो सोना दान करने वाले मुंबई के कारोबारी ने बताया कि वे जब भी भगवान केदरानाथ के दर्शन के लिए आते थे तो यही सोचते थे कि ये गर्भगृह की चांदी की दीवारें क्यों ना सोने की हो जाएं। इसके लिए मैंने यह सोना दान करने का मन बनाया। फिर करोड़ों रुपए खर्च कर यह सोने की दीवार तैयार की गईं। इसके बाद मंदिर समीति ने दिवाली के मुहूर्त पर यह सोने परत दीवार पर चढ़वाई। वहीं सरकार और मंदिर समिति ने मुंबई के व्यापारी का आभार व्यक्त किया।

मंदिर के पुजारियों ने सोने की दीवारों का किया था विरोध

बता दें कि मंदिर के स्थानीय पुजारी गर्भगृह की दीवारों को सोने की करवाने का विरोध कर रहे थे। उनका कहना था कि मंदिर की चारों ओर की दीवारों पर सोने के पतरे चढ़ाए जाने से मंदिर के गर्भगृह की पौराणिकता को आघात लग रहा है। इतना ही नहीं पुजारियों ने इसके लिए अनशन करने की चेतावनी भी दी थी। लेकिन मंदिर समिती और उत्तराखंड सरकार ने सोने के जड़वाने की अनुमति दे दी।

Please share the Post to: