Top Banner
गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा का एक और कारनामा, महान स्प्रिंटर उसैन बोल्ट को पछाड़ा

गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा का एक और कारनामा, महान स्प्रिंटर उसैन बोल्ट को पछाड़ा

रेनबो न्यूज़ * 16 दिसंबर  2022

 विश्व एथलेटिक्स के एक अध्ययन के अनुसार ओलिंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने तोक्यो खेलों में ऐतिहासिक गोल्ड जीतने के बाद दिग्गज उसैन बोल्ट को ‘सर्वाधिक नजर आने वाले एथलीट’ के रूप में पीछे छोड़ दिया। भारत के 24 वर्षीय स्टार खिलाड़ी ने इसके बाद विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर अपनी ख्याति और बढ़ा दी थी। तोक्यो में जेवलिन थ्रो का गोल्ड जीतने के साथ ही नीरज ट्रैक एंड फील्ड में मेडल जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बन गए थे।

जहां तक मीडिया कवरेज की बात है तो चोपड़ा को लेकर 812 आलेख प्रकाशित हुए। उनके बाद जमैका की तिकड़ी इलेन थॉम्पसन-हेराह (751), शेली-एन फ्रेजर-प्रिस (698) और शेरिका जैक्सन (679) का नंबर आता है। करिश्माई बोल्ट 574 आलेख के साथ इस सूची में पांचवें स्थान पर है।


विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन को ने पीटीआई सहित चुनिंदा एशियाई पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान इन आंकड़ों को जारी किया गया। ये आंकड़े जर्मनी स्थित मीडिया मॉनिटरिंग फर्म यूनिसेप्टा ने उपलब्ध कराए।

को ने कहा, ‘मैं उसेन बोल्ट को खारिज नहीं कर रहा हूं। वह हमारे खेल के आइकन हैं। लेकिन इससे (चोपड़ा इस सूची में सबसे आगे हैं) पता चलता है कि हम अपना दायरा बढ़ा रहे हैं। हम अब केवल एक एथलीट को लेकर बात नहीं कर रहे हैं। हमारे पास ऐसे एथलीटों की संख्या बहुत अधिक है।’

Please share the Post to: