Top Banner
देश को केवल शिक्षा नहीं अपितु नवाचारी शिक्षा की सख्त आवश्यकता है:  डॉक्टर घिल्डियाल

देश को केवल शिक्षा नहीं अपितु नवाचारी शिक्षा की सख्त आवश्यकता है:  डॉक्टर घिल्डियाल

रेनबो न्यूज़*19/2/23

रुड़की: वर्तमान में हमारे देश को केवल शिक्षा नहीं अपितु नवाचारी शिक्षा की आवश्यकता है ,इससे ही देश सभी क्षेत्रों में प्रगति करेगा।

उपरोक्त विचार सहायक शिक्षा निदेशक डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने रुड़की नगर निगम में आयोजित राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान समारोह की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए, उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 में नवा चारों पर बहुत जोर दिया गया है, क्योंकि नवाचार के बिना शिक्षा प्राण हीन हो जाती है जबकि नई-नई अनुप्रयोगों से आज के विद्यार्थी कल के भाषा विद ,वैज्ञानिक, प्रशासक और नेता होंगे।

डॉक्टर चंडी प्रसाद ने देशभर से आए हुए शिक्षकों का उत्तराखंड में आने पर स्वागत करते हुए कहा कि गुरु की महिमा बहुत बड़ी है इसलिए प्रत्येक शिक्षक को अपने यशस्वी गौरव का ध्यान रखते हुए तन मन धन से छात्र-छात्राओं का सर्वांगीण विकास करना चाहिए।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर निगम रुड़की के महापौर गौरव गोयल ने सहायक निदेशक डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल की अति विशिष्ट प्रशासनिक शैली को देखते हुए उन्हें डॉ यादवेंद्र नाथ मेमोरियल ट्रस्ट की तरफ से एजुकेशन आइकन अवार्ड 2023 प्रदान करते हुए शॉल, सम्मान पत्र, स्मृति चिन्ह एवं संस्कृत में चलने वाली घड़ी प्रदान की और कहा कि उनके द्वारा शिक्षा एवं संस्कृत शिक्षा में सरकार की मंशा के अनुरूप महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है, और आज ऐसे अधिकारी के हाथों से देश के लगभग 22 राज्यों से एकत्रित हुए उच्च मानकों पर चयनित उत्कृष्ट शिक्षकों को राष्ट्रीय सम्मान प्रदान किया जा रहा है, जिसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं।

कार्यक्रम संयोजक डॉ यादवेंद्र नाथ मेमोरियल ट्रस्ट के सचिव डॉ संजय वत्स ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि देश के प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक के शिक्षकों को उच्च मानकों पर उत्कृष्टता हेतु निष्पक्ष रूप से चुना गया है।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्य संसाधन केंद्र के पूर्व निदेशक डॉ प्रिया जादू, आईसीएस कोचिंग सेंटर के डायरेक्टर डॉक्टर परिमल, खुर्जा डीम्ड यूनिवर्सिटी के प्रो वाइस चांसलर डॉ पंकज मिश्रा, नारसन हरिद्वार के खंड शिक्षा अधिकारी मेराज अहमद सहित शिक्षा एवं साहित्य से जुड़ी हुई कई गणमान्य हस्तियां उपस्थित रही।

Please share the Post to: