Top Banner
महाविद्यालय पोखरी में संस्कृत विभाग द्वारा मनाया गया संस्कृत दिवस

महाविद्यालय पोखरी में संस्कृत विभाग द्वारा मनाया गया संस्कृत दिवस

शहीद बेलमती चौहान राजकीय महाविद्यालय पोखरी क्वीली टिहरी गढ़वाल में संस्कृत विभाग द्वारा महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ० शशिबाला वर्मा के संरक्षण में संस्कृत दिवस मनाया गया। संस्कृत विभाग के द्वारा इस अवसर पर श्लोकोच्चारण प्रतियोगिता आयोजित की गई।

संस्कृत के संरक्षण, संवर्धन एवं सम्प्रसारण के लिए महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ० शशिबाला वर्मा ने कहा कि हर भारतीय को संस्कृत भाषा अवश्य आनी चाहिए। अंग्रेजी विभाग की विदुषी डॉ० बन्दना सेमवाल ने अपने ओजस्वी वक्तव्य में संस्कृत के लिए भारतीय एवं पाश्चात्य विद्वानों के अनेक उदाहरण देते हुए कार्यक्रम को भाव विभोर कर दिया। 

भूगोल विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ० सुमिता पंवार ने संस्कृत भाषा को धरोहर कहते हुए इसके संरक्षण पर अपना वक्तव्य दिया। राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ० केश सेमवाल ने संस्कृत दिवस के इतिहास तथा संस्कृत की महत्ता पर प्रकाश डाला। 

अर्थशास्त्र के की विभागाध्यक्ष श्रीमती सरिता सैनी ने संस्कृत का महत्व आधुनिक परिवेश में क्या है इस बात से सभी को परिचित कराया।

संस्कृत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० विवेकानंद भट्ट ने विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम को सफल बनाने एवं संस्कृत के प्रति निष्ठावान सभी कर्मचारियों को धन्यवाद अर्पित करते हुए कहा कि यह भाषा शाश्वत विद्यमान रही है। 

इस अवसर पर श्लोकोच्चारण प्रतियोगिता में महाविद्यालय के अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। श्लोकोच्चारण में बीए प्रथम सेमेस्टर की प्रथम स्थान प्राप्त किया, द्वितीय स्थान पर पूनम बीए प्रथम सेमेस्टर तथा तृतीय स्थान पर मंजू बीए प्रथम सेमेस्टर रही। 

इस अवसर पर महाविद्यालय की रचना राणा, अंकित सैनी, रेखा नेगी, अमिता, दीवाना सिंह, सुनीता, मूर्ति लाल आदि उपस्थित रहे।

Please share the Post to: