Bihar: नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद से दे सकते हैं इस्तीफा, क्या शाम तक बीजेपी समर्थित सरकार बनाएगी बिहार में

Bihar: नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद से दे सकते हैं इस्तीफा, क्या शाम तक बीजेपी समर्थित सरकार बनाएगी बिहार में

बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार के बारे में फिर से बदलाव की चर्चा गरमा रही है। विपक्षी गठबंधन इंडिया के सूत्रधार के रूप में रहे नीतीश ने आज सीएम पद से इस्तीफा देने की संभावना जताई है, जिसके बाद वह भाजपा के समर्थन से नई सरकार बना सकते हैं। पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार के रविवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की संभावना है। नीतीश के करीबी सूत्र ने बताया है कि वह जदयू विधायकों के साथ बैठक कर सकते हैं और इसके बाद उन्हें राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने का विचार कर सकते हैं। इसके परंतु आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

नीतीश के साथ भाजपा के दो उपमुख्यमंत्री भी शपथ ले सकते हैं और विधानसभा अध्यक्ष का पद भी भाजपा के कोटे में आ सकता है। भाजपा ने नीतीश को समर्थन का फैसला किया है, पर इसकी घोषणा नहीं की गई है। अगर नीतीश कुमार आज मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देते हैं और भाजपा के साथ नई सरकार बनाते हैं, तो 18 महीने के भीतर वे दूसरी बार पलटी मार सकते हैं।

राजनीतिक घटनाक्रम को देखते हुए रविवार को राज्यपाल सचिवालय को खोलने के लिए कहा गया है। नीतीश कुमार ने कुछ दिन पहले ही करीबी सहयोगियों को अपने अगले कदम के बारे में बता दिया है, लेकिन अभी तक बिहार में राजनीतिक उथल-पुथल पर चुप्पी साध रखी गई है।

नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल होंगे, और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी समारोह में शामिल हो सकते हैं। भाजपा के और भी कई नेताओं के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की संभावना है।

बदलते राजनीतिक संदर्भ को देखते हुए नीतीश सरकार में शामिल राजद भी सक्रिय हो गई है। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने हिंदुस्तान अवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम माझी को पाले में करने की कोशिश की है।

Please share the Post to: