Top Banner
वीडियो: गर्मी का झिंगालाला, कूलर को फ्रिज भी बना डाला

वीडियो: गर्मी का झिंगालाला, कूलर को फ्रिज भी बना डाला

भारत के लोगों में जुगाड़ करने का अनोखा टैलेंट होता है। लोग अपनी जरुरत को पूरा करने के लिए जुगाड़ करने में एक्सपर्ट होते हैं। सामान्य परिवारों से बाहर पढ़ने आए स्टूडेंट्स भी अपनी जरुरत पूरी करने के लिए अजब जुगाड़ निकाल लेते हैं। ऐसे ही एक जुगाड़ का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। प्रयागराज के कुछ स्टूडेंट्स ने हॉस्टल में कम संसाधनों में गर्मी गुजारने का अनोखा तरीका ढूंढ निकाला है। 

आज कल भारत के ज्यादातर इलाकों में भीषण गर्मी है। जिससे आमजन त्रस्त हैं। घरों में तो लोग अपनी छमता के हिसाब से गर्मी से निजात का तरीका ढूंढते रहते हैं, साथ ही घर से बहार जाकर पढ़ने वाले छात्रों को काफी एडजस्ट करके रहना पड़ता है। छात्रों द्वारा एसी/कूलर और फ्रिज खरीद कर इस्तेमाल कर पाना मुश्किल हो जाता है। इसी के मद्देनगर, प्रयागराज के एक हॉस्टल में रहने वाले कुछ स्टूडेंट्स ने जुगाड़ कूलर से फ्रिज का इस्तेमाल करने का जुगाड़ भी कर डाला।

कूलर से फ्रिज का इस्तेमाल भी कर डाला

गर्मियों में फल-सब्जियां और अन्य खाने-पीने की चीजें जल्दी खराब हो जाती है। अतः घरों से बाहर रहने वाले छात्रों के फल-सब्जियां और दही आदि चीजें फ्रिज के अभाव में खराब हो जाते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए प्रयागराज के एक हॉस्टल में रहने वाले कुछ स्टूडेंट्स ने एक सॉलिड उपाय निकाला। उन्होंने कूलर से ही फ्रिज का इस्तेमाल कर डाला, जी हां इन लोगों ने कूलर की हवा खाने के साथ ही कूलर के अंदर खीरा, फल और दही भी टांग दिए। जिससे फ्रिज का भी जुगाड़ कर दिया।  

छात्रों का ये जुगाड़ काफी उपयोगी साबित हो रहा है। कूलर के अंदर रखे ये फल और सब्जियां ज्यादा समय तक सुरक्षित और फ्रेश रहती हैं। साथ ही ये आइटम कूलर के अंदर ठंडी भी रहती हैं। छात्रों का यह जुगाड़ सोशल मीडिया पर शेयर किया गया, जो कि काफी वायरल हो रहा है। इलाहाबादी छात्रों का यह जुगाड़ काफी पसंद किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर यह वीडियो लाखों बार देखा जा चुका है।

Please share the Post to: