Top Banner
ग्राफिक एरा में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में खाद्यान्न सुरक्षा की रणनीति पर चर्चा

ग्राफिक एरा में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में खाद्यान्न सुरक्षा की रणनीति पर चर्चा

देहरादून, 19 अक्टूबर। फूड प्रोसेसिंग पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में विशेषज्ञों ने खाद्यान्न सुरक्षा की चुनौतियों पर चर्चा की। इस मौके पर आयोजित शोध पत्र पेपर प्रेजेंटेशन की प्रतियोगिता में ग्राफिक एरा की पूजा भटनागर व एमेटी यूनिवर्सिटी पंजाब की प्रतीक्षा को प्रथम पुरस्कार दिया गया। 

ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी में आयोजित इस सम्मेलन में जापान, आस्ट्रेलिया व रशिया के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। खाद्यान्न की सुरक्षा के लिए बायोमास हाइड्रोजेनेशन, कार्बन उत्सर्जन को नियंत्रित करने, आनुवंशिक रूप से संशोधित फसलों में रसायन की मात्रा जांचने, ईको फ्रैन्डली व ऊर्जा की बचत करने वाली तकनीकों के संवर्धन और सर्कुलर इकोनॉमी मॉडल की मदद से भोजन की बर्बादी रोकने का सुझाव दिया। 

अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में 18 शोधपत्र व 54 पोस्टर प्रस्तुत किए गए। सम्मेलन में आखिरी दिन आज शोध पत्र की श्रेणी में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फूड टेक्नोलॉजी इन्टरप्रिन्योशिप एण्ड मैनेजमेण्ट, हरियाणा के हर्ष दधानीया ने दूसरा व ग्राफिक एरा के टेरिन जेम्स ने तीसरा स्थान हासिल किया। पोस्टर प्रेजेंटेशन की विभिन्न श्रेणियों में छात्र-छात्राओं को पुरस्कार दिए गए। इसमें फूड प्रोसेसिंग में तकनीकी विकास थीम पर आधारित श्रेणी में प्रथम स्थान शूलिनी यूनिवर्सिटी, सोलन की मनीषा जोशी व दूसरा स्थान इप्शिता बोस ने हासिल किया। इसी श्रेणी में ग्राफिक एरा की आकांक्षा शर्मा तीसरे स्थान पर रही।

खाद्य सुरक्षा में स्वास्थ, पोषण व नीतियों की श्रेणी में एचएनबी गढ़वाल यूनिवर्सिटी के अंकित कोहली ने बाजी मारी। इसी श्रेणी में दूसरा स्थान ग्राफिक एरा की रिचा भटोया व तीसरा स्थान शूलिनी यूनिवर्सिटी के एन्डेलकोच्यो एस्केज्याॅ ने हासिल किया। पोस्टर प्रेजेण्टेशन में भोजन व्यवस्था में नवाचार थीम की श्रेणी में पहला स्थान सीएसआईआर-केन्द्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान, मैसूर की आकांक्षा दलाल को दिया गया। ग्राफिक एरा के कबारी कृष्णा बोहरा ने दूसरा व नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ फूड टेक्नोलाॅजी इन्टरप्रिन्योशिप एण्ड मैनेजमेण्ट की एलिस सिंह ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन डिपार्टमेंट ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने किया। संगोष्ठी में कुलपति डॉ०  नरपिन्दर सिंह, एचओडी व संयोजक डॉ० विनोद कुमार, ओसाका सिटी यूनिवर्सिटी जापान के प्रो. काटसूयोशी निशीनारी, आईसीटी मुम्बई की डॉ० रेखा एस. सिंघल, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, नई दिल्ली के सलाहकार प्रो. आई. पी. पाण्डे, सह-संयोजक डॉ०  संजय कुमार, आयोजन सचिव डॉ० बिन्दु नायक, डॉ० अरूण कुमार गुप्ता व भावना बिष्ट, संयुक्त सचिव डॉ० अंकिता डोभाल व डॉ० रवनीत कौर, शिक्षक-शिक्षिकाएं, पीएचडी स्काॅलर्स और छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Please share the Post to: