मुख्यमंत्री के प्रमुख सलाहकार डॉ० रावत ने ली जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक

मुख्यमंत्री के प्रमुख सलाहकार डॉ० रावत ने ली जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 15 जून 2021

नई टिहरी। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के प्रमुख सलाहकार डाॅ० रघुवीर सिंह रावत ने स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। डॉ० रावत ने बैठक में नई टिहरी स्थित कलक्ट्रेट सभागार में जिले में कोविड-19 संक्रमण रोकथाम के कार्य, जिला योजना के अन्तर्गत लोनिवि के कार्य, पीएमजीएसवाई, विद्युत, जल संस्थान, पेयजल निगम, उद्यान, कृषि, वन और शिक्षा आदि विभागों के कार्यों की विस्तार से समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।

प्रमुख सलाहकार डाॅ० रावत ने जिले में कोविड-19 संक्रमण रोकथाम की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर की सम्भावना को देखते हुए सभी तैयारियां अभी से पूर्ण कर ली जायं। जिससे की तीसरी लहर के आने पर दिक्कतों का सामना न करना पडे़।

प्रमुख सलाहकार ने जनपद में उपलब्ध मानव व स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य संसाधनों के उपयोग की समुचित प्लानिंग करते हुए कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर के प्रकोप से निपटने हेतु तैयार रहने को कहा। वहीं वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर की रोकथाम हेतु जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना करते हुए संक्रमण पर शत-प्रतिशत विजय प्राप्त करने के भी निर्देश दिये।

डॉ० रावत ने जिला योजना के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यो की समीक्षा के दौरान लोनिवि व पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद में सड़क मरम्मत कार्य व पैराफिट, संकेतक, स्पीड ब्रेकर लगाने आदि के कार्य प्राथमिकता के आधार पर किये जायं ताकि वाहन दुर्घटनाओं पर रोक लग सके। जनपद में पेयजल की सुचारू आपूर्ति के दृष्टिगत उन्होंने पेयजल निगम व जल संस्थान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जल जीवन मिशन के तहत हो रहे कार्यो को शीघ्रता से पूर्ण किया जाय। साथ ही उन्होंने कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों को अलग करते हुए दीर्घ कालीन पेयजल योजनाओं के निर्माण की प्लानिंग की जाय तथा जनपद में पूर्व से निर्मित पेयजल योजनाओं के सुदृढ़ीकरण कार्यों पर विशेष ध्यान दिया जाय ताकि जनपद में पेयजल की आपूर्ति सुचारू रूप से बनी रहे।

उन्होंने मानसून सीजन के आगमन को देखते हुए विद्युत विभाग के अधिकारियों को झूलती तारों को ठीक करने, सडे़ पोलों को बदले जाने तथा अनुचित स्थानों पर लगे ट्रांसफार्मरों को तत्काल अन्य उचित स्थानों पर शिफ्ट किये जाने की कार्यवाही तत्काल किये जाने के निर्देश दिये। डाॅ0 रावत ने जनपद में वन्य जीव व मानव संर्घष की बढ़ती घटनाओं पर चिन्ता जाहिर करते हुए वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वन्य जीव व मानव संर्घष की घटनाओं की रोकथाम के समुचित प्रयास किये जायं साथ ही वनाग्नि रोकथाम व पौधरोपण कार्यों की समुचित प्लानिंग तथा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जायं। डाॅ० रावत ने शिक्षा विभाग को अध्यापकों की टीम गठित कर नई शिक्षा नीति का अध्ययन करने, उद्यान विभाग को जनपद में अखरोट की खेती को बढ़ावा देने तथा उद्यान व कृषि विभाग को पारम्परिक फसलों मन्डवा, झंगोरा, काले भट्ट, गहत आदि फसलों सहित बागवानी कार्यो को क्लस्टर वाईज कराये जाने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव, प्रभागीय वनाधिकारी कोकोरोशे, मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल, अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी, पीडी डीआरडीए आनन्द सिंह भाकुनी, सीएमओ सुमन आर्य, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी निर्मल कुमार शाह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Please share the Post to: