Top Banner
धामी ने उत्तराखंड में 15 ग्राम सेतुओं का उद्घाटन किया

धामी ने उत्तराखंड में 15 ग्राम सेतुओं का उद्घाटन किया

रेनबो न्यूज़ इंडिया* 16 अप्रैल 2022

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को प्रदेश के छह पर्वतीय जिलों में निर्मित 15 ग्राम सेतुओं का डिजिटल रूप से उद्घाटन किया।

गैर सरकारी संगठन हैस्को और आईसीआईसीआई फाउंडेशन के माध्यम से बने इन सेतुओं के उद्घाटन के मौके पर नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार, हैस्को के संस्थापक पद्म भूषण डॉ. अनिल जोशी और आईसीआईसीआई फाउंडेशन के अध्यक्ष सौरभ सिंह भी उपस्थित थे।

सेतु निर्माण को एक सराहनीय पहल बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में स्थित नदी-नालों को मानसून में पार करना एक बड़ा संकट होता है और इसके आसपास बसे गांवों का जनजीवन प्रभावित होता है।

उन्होंने कहा कि 15 सेतुओं के निर्माण से 64 गांवों के जनजीवन को सामान्य करने की दिशा में मदद मिलेगी। धामी ने इस तरह के कार्य व्यापक स्तर पर किए जाने की जरूरत बताई और कहा कि प्रदेश के समग्र विकास के लिए सामाजिक संगठन एवं संस्थाएं अहम भूमिकाएं निभा सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने इस तरह के ‘सफल प्रयोगों’ को राज्य में बढ़ावा दिए जाने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि जिलों के अधिकारी भी इनका संज्ञान लेते हुए ग्राम व पंचायत स्तर पर इस कार्य को बढ़ावा देने के लिए आगे आएं।

उन्होंने कहा कि नीति आयोग भी उत्तराखंड में होने वाले इन प्रयोगों को अपनी योजनाओं में शामिल कर उसे आदर्श राज्य बनाने में एक सहायक और पथ प्रदर्शक सिद्ध हो सकता है।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने कहा कि उत्तराखंड के सर्वांगीण विकास के लिए नीति आयोग द्वारा हरसंभव मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए समाज, सरकार एवं उद्यम मिलकर कार्य करें तो राज्य तेजी से आगे बढ़ेगा।

जोशी ने कहा कि विज्ञान ही विकास की दशा और दिशा तय करता है तथा विज्ञान एवं तकनीक के क्षेत्र में सभी संगठनों का सहयोग लेकर राज्य को आगे बढ़ाना होगा।

Please share the Post to: