Top Banner
महाविद्यालय नई टिहरी में समाजशास्त्र विभागीय परिषद द्वारा भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

महाविद्यालय नई टिहरी में समाजशास्त्र विभागीय परिषद द्वारा भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नई टिहरी में समाजशास्त्र विभागीय परिषद के तत्वावधान में हुआ भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

रेनबो न्यूज़ इंडिया 

टि० ग०। दिनाँक 30 अप्रैल 2022 को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नई टिहरी में समाजशास्त्र विभागीय परिषद के तत्वावधान में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो० रेनू नेगी के संरक्षण, समाजशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० मणिकांत सिंह की अध्यक्षता में एवं कार्यक्रम की संयोजक डॉ० श्रद्धा सिंह एवं सोबन सिंह के निर्देशन में सामाजिक समस्याएं विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के अंतर्गत समाजशास्त्र विभाग, बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा मणिका ने महिलाओं की स्तिथि विवाह के पश्चात विषय पर अपने विचार व्यक्त किये, तदपुरान्त अभिषेक सिंह शाह (बीए द्वितीय वर्ष) ने पितृसत्तात्मक समाज में महिलाओं की स्थिति विषय पर अपने विचार वयक्त किये। इसी क्रम में बीए प्रथम वर्ष की आकृति, काजल तथा श्रृंखला एवं बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा तमन्ना, अभिषेक सिंह शाह व शिवांशी उनियाल ने विभिन्न सामाजिक समस्याओं पर अपने अपने विचार प्रस्तुत किये।

निर्णायक मंडल के रूप में संस्कृत विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ० इंदिरा जुगरान, हिंदी विभाग विभागाध्यक्ष डॉ० संजीब नेगी, अंग्रेजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० निशांत भट्ट ने प्रतिभागियों के वक्तव्यों का ध्यानपूर्वक अवलोकन किया व निर्णायक मंडल की भूमिका का कर्तव्यनिष्ठापूर्वक वहन कर कार्यक्रम को सफल बनाने में संयोजक का सहयोग किया।

प्रतियोगिता के परिणाम के अंतर्गत प्रथम स्थान बीए तृतीय वर्ष की तमन्ना, बीए द्वितीय वर्ष की मणिका ने द्वितीय स्थान तथा बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा शिवांशी उनियाल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में सभी विजेताओं एवं प्रतिभागियों को पुरस्कार भी दिए गए। श्रद्धा सिंह ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता छात्र-छात्राओं में गुणवत्ता व कौशल विकास एवं रचनात्मक क्षमता का विकास करेगी तो वही समाजशास्त्र के विभागाध्यक्ष डॉ० मणिकांत शाह ने कहा कि निश्चित ही एस तरह की प्रतियोगिता छात्र-छात्राओं में किसी भी विषय के प्रति रूचि और उसे प्रस्तुत करने की क्षमता को विकसित करेगी।

डॉ० इन्दिरा जुगरान ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता का कराने का उद्देश्य आपके अंदर अभिव्यक्ति की क्षमता, समसामयिक विषय और समाज के ज्वलंत मुद्दों पर अपने विचार प्रस्तुत करने के कौशल को भी बढ़ाना है।

कार्यक्रम के अंत में मणिका ने कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में डॉ० सोबन सिंह, डॉ० मीरा कुमारी, डॉ० सुशील ककड़ियाल, डॉ० अरविंद रावत, डॉ० गुड्डी चमोली, डॉ० अंकिता बोरा, डॉ० पूजा भंडारी एवं विभिन्न छात्र-छात्राएं उपस्थित रहें।

Please share the Post to: