महाविद्यालय पौखाल में तम्बाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में संगोष्ठी का आयोजन

महाविद्यालय पौखाल में तम्बाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में संगोष्ठी का आयोजन

दिनांक 26 मई 2022 को अंतराष्ट्रीय तम्बाकू निषेध दिवस 31 मई के अंतर्गत राजकीय महाविद्यालय पौखाल में एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. ए. एन. सिंह जी के अध्यक्षता में संम्पन्न किया गया। कार्यक्रम का संचालन समाजशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष तथा एन एस एस के प्रभारी डॉ० संदीप कुमार जी ने किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पिलखी की डॉ. पूजा गुनसोला तथा डॉ. अनिता खरोला ने महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को संबोधित किया। उन्होंने तम्बाकू से होने वाली विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया। कार्यक्रम के अंर्तगत महाविद्यालय के हिंदी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. बी. आर. बद्री ने सभी को अंतराष्ट्रीय तम्बाकू निषेध दिवस 31 मई के उपलक्ष्य पर शपथ दिलवाई। कार्यक्रम के संदर्भ में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों, कर्मचारियों एवं छात्रों द्वारा अपने महाविद्यालय को तथा अपने गांव को तम्बाकू मुक्त करने की शपथ ली गयी।

इस अवसर पर महाविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० अनुरोध प्रभाकर ने तंबाकू से होने वाली बीमारियों एवं समस्याओं के प्रति जागरूक कराया तथा राज्य में नशे की वर्तमान स्थिति संबंधित आंकड़ों से भी अवगत कराया। प्राध्यापक डॉ. संजीव प्रसाद भट्ट ने छात्रों को अवगत किया कि नशा किस प्रकार मानव को मृत्यु का ग्रास बना लेता है, और हमें इसके विषय में लोगो को जागरूक करना चाहिए।

समापन में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ ए. एन. सिंह ने छात्रों को अवगत कराते हुए कहा कि आओ गाँव चले, उत्तराखंड को तंबाकू मुक्त करें की थीम पर कार्य करना है। 13 गाँव के छात्र-छात्राओ को अपने-अपने गाँवों से तंबाकू एवं नशे से संबंधित आंकड़े एकत्रित करने हैं, ताकि क्षेत्र के आंकड़ों से स्पष्ट स्थिति का पता लगाया जा सके। प्राचार्य ने अवगत कराया कि हमारा महाविद्यालय पूर्ण रूप से तंबाकू एवं नशा निषेध कैम्पस है। प्राचार्य ने सभी को कार्यक्रम की सफलता की बधाई दी। कार्यक्रम का समापन डॉ. अंधरूति शाह द्वारा सभी का धन्यवाद ज्ञापन कर किया गया।

कार्यक्रम में प्राध्यापक डॉ० संदीप कुमार, डॉ० संजीव भट्ट, डॉ० बी. आर. बद्री,डॉ० मीनाक्षी वर्मा,डॉ० अंधरूति शाह, डॉ० अनुरोध प्रभाकर, कर्मचारीगण मनोज, राजेन्द्र राणा, राजपाल गुसाईं, अनिल सिंह, रोशन दास आर्य, गम्भीर सिंह एवं सपना, आरती, रेनू, मीनाक्षी, पूजा, मनीषा, निकिता, रविन्द्र, सुनैला, अंजलि, मनीषा, अखिलेश आदि सहित कई छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Please share the Post to: