Top Banner
भारत में सामने आया मंकी पॉक्स का पहला मामला, सावधान रहने की जरूरत..

भारत में सामने आया मंकी पॉक्स का पहला मामला, सावधान रहने की जरूरत..

रेनबो न्यूज़ इंडिया*25 जुलाई 2022

देश की राजधानी दिल्‍ली राजधानी में मंकीपॉक्‍स (Monkeypox) ने दस्‍तक दे दी है। दिल्‍ली में मंकीपॉक्‍स के पहले मामले की पुष्‍ट‍ि हुई है। संक्रमित व्यक्ति का कोई भी विदेश यात्रा का इतिहास नहीं बताया जा रहा है। पश्चिमी दिल्ली का 31 वर्षीय संक्रमित व्यक्ति ने कभी विदेश यात्रा नहीं की थी। ये वायरस बेहद खतरनाक बताया जा रहा है। क्योंकि अभी इसका इलाज नहीं है। लेकिन इससे ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है।

दो दिन पहले ही इस मरीज का सैंपल जांच के लिए एनआइवी पुणे भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट पाजिटिव आई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने पुष्टि की है कि मरीज 31 वर्षीय व्यक्ति है जिसने कोई विदेश यात्रा नहीं की है। इस मरीज को बुखार और त्वचा के घावों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मरीज का उपचार दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में किया जा रहा है।



मंकीपॉक्स के संक्रमण में बुखार, सिरदर्द, सूजन, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द और सुस्ती महसूस होती है। बुखार के समय अत्यधिक खुजली वाले दाने भी हो सकते हैं, जो हाथों व चेहरे से शुरू होकर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाते हैं। इसका संक्रमण अधिकतम पर 14 से 21 दिन तक रहता है। बताया जा रहा है कि दिल्‍ली के लोकनायक अस्‍पताल को मंकीपॉक्‍स के मामलोंं के लिए नोडल सेंटर बनाया गया है। मंकीपॉक्स वायरस त्वचा, आंख, नाक या मुंह के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है। यह संक्रमित जानवर के काटने से, उसके खून से और संक्रमित जानवर का मांस खाने से भी मंकीपॉक्स हो सकता है।

Please share the Post to: