Top Banner
अंतरिक्ष में गतिविधियों पर नजर रखने के लिए उत्तराखंड में बनेगी भारत की पहली वेधशाला

अंतरिक्ष में गतिविधियों पर नजर रखने के लिए उत्तराखंड में बनेगी भारत की पहली वेधशाला

रेनबो न्यूज़ इंडिया* 23 अगस्त 2022

धरती की परिक्रमा कर रही 10 सेंटीमीटर आकार तक की वस्तुओं पर नजर रखने के लिये भारत की पहली वाणिज्यिक अंतरिक्ष स्थितिजन्य जागरुकता वेधशाला उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थापित की जाएगी।

अंतरिक्ष क्षेत्र की स्टार्ट-अप ‘दिगंतरा’ द्वारा यह निर्माण किया जाएगा।

अंतरिक्ष स्थितिजन्य जागरूकता (एसएसए) वेधशाला भारत को अंतरिक्ष में किसी भी गतिविधि पर नजर रखने में मदद करेगी, जिसमें अंतरिक्ष मलबे और इस क्षेत्र में मंडराने वाले सैन्य उपग्रह शामिल हैं।

फिलहाल, विभिन्न स्थानों पर मौजूद अपनी वेधशालाओं और दुनिया भर से वाणिज्यिक कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली अतिरिक्त जानकारी के साथ अमेरिका अंतरिक्ष में मलबों व अन्य वस्तुओं पर नजर रखने के लिहाज से सबसे प्रभावी है।

दिगंतरा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अनिरूद्ध शर्मा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “उत्तराखंड में वेधशाला से इस क्षेत्र में एसएसए गतिविधियों के अहम अंतर को पाटने में मदद मिलेगी क्योंकि अभी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिणी अफ्रीका के बीद इन गतिविधियों का अभाव है।”

उच्च गुणवत्ता की निगरानी के साथ ही जमीन पर स्थिति संवेदी नेटवर्क से अंतरिक्ष में हो रही गतिविधियों पर नजर रखने में मदद मिलेगी।

शर्मा ने कहा, “इन आंकड़ों के साथ, यह उपग्रहों और अन्य अंतरिक्ष यान के बीच टकराव की आशंका को उनके स्थान, गति और प्रक्षेपवक्र की अधिक सटीक भविष्यवाणी करके कम करने में सक्षम होगा।”

उन्होंने कहा कि वेधशाला भारत को उपमहाद्वीप पर अंतरिक्ष गतिविधि की निगरानी करने की स्वदेशी क्षमता भी देगी। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में युद्ध से पहले कई रूसी उपग्रहों को क्षेत्र के ऊपर मंडराते देखा गया था।

शर्मा ने कहा, “उदाहरण के लिए, अगर चीनी उपग्रह भारत के एक क्षेत्र विशेष में लंबे समय तक देखे जाते हैं, तो इन गतिविधियों पर नजर रखने के लिये अमेरिका जैसे देशों पर निर्भर हुए बगैर, स्वदेशी क्षमता होना भारत के लिए फायदे की बात है।”

उन्होंने कहा कि भारत ‘मल्टी-ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग रडार’ का उपयोग करके अंतरिक्ष में वस्तुओं की निगरानी कर रहा है और एसएसए वेधशाला होना इस क्षेत्र में भारत के लिए काफी फायदेमंद होगा।

Please share the Post to: