जापान के अंतरिक्ष पर्यटक सुरक्षित पृथ्वी पर लौटे

जापान के अंतरिक्ष पर्यटक सुरक्षित पृथ्वी पर लौटे

Fashion tycoon Yusaku Maezawa, his producer Yozo Hirano were the first self-paying tourists to visit the space station since 2009.

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 20 दिसंबर 2021

मॉस्को। जापान के एक अरबपति, उनका प्रोड्यूसर और एक रूसी अंतरिक्ष यात्री 12 दिन अंतरिक्ष में बिताने के बाद सोमवार को सुरक्षित पृथ्वी पर लौट आए।

फैशन कारोबारी युसाकु मिजावा, उनके प्रोड्यूसर योजो हिरानो और रूसी अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर मिसुर्किन रूसी सोयुज अंतरिक्ष यान से भारतीय समयानुसार सोमवार को सुबह पांच बजकर 20 मिनट पर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र से रवाना हुए थे। वे झेज्काजगन शहर से करीब 148 किलोमीटर दूर दक्षिणपूर्व में सुबह नौ बजकर 13 मिनट पर कजाखस्तान में उतरे।

बादलों की ऊंचाई कम होने के कारण इलाके में खोज एवं बचाव हेलीकॉप्टर तैनात नहीं किए जा सके, इसलिए बचाव दल अंतरिक्ष यान के उतरने के स्थान पर पहुंचे ताकि अंतरिक्ष यात्रियों की मदद और उनकी चिकित्सा जांच कर सकें। उन्होंने बताया कि तीनों यात्री स्वस्थ महसूस कर रहे हैं।

मिजावा (46) और उनके 36 वर्षीय प्रोड्यूसर 2009 के बाद से खुद पैसे चुकाकर अंतरिक्ष केंद्र जाने वाले पहले पर्यटक हैं। वहीं, मिसुर्किन तीसरी बार अंतरिक्ष गए हैं। मिजावा ने पिछले हफ्ते अंतरिक्ष केंद्र से दिए गए एक साक्षात्कार में कहा था कि ‘‘एक बार जब आप अंतरिक्ष में होते हैं तो आपको यह पता चलता है कि इतना शानदार अनुभव हासिल करने के लिए यह कितना उपयोगी है।’’

मिजावा ने 12 दिन के इस अभियान के लिए आठ करोड़ डॉलर से अधिक की रकम अदा किए जाने संबंधी खबरों के बारे में पूछने पर बताया कि वह अनुबंध की धनराशि का खुलासा नहीं कर सकते लेकिन उन्होंने यह माना कि उन्होंने अच्छी-खासी रकम चुकाई है।

अक्टूबर में रूसी अभिनेत्री यूलिया पेरेसिल्ड और फिल्म निर्देशक क्लिम शिपेंको ने अंतरिक्ष में दुनिया की पहली फिल्म बनाने के लिए 12 दिन अंतरिक्ष केंद्र में बिताए थे।

अंतरिक्ष केंद्र में अब नासा के अंतरिक्ष यात्री राजा चारी, थॉमस मार्शबर्न, कायला बैरन और मार्क वेंडे हेई, रूसी अंतरिक्ष यात्री एंटन श्काप्लेरोव और प्योत्र दुबरोव तथा यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के मैथ्यियस मॉरेर मौजूद हैं।

अंतरिक्ष से दिए साक्षात्कार में मिजावा ने उन आलोचनाओं को नजरअंदाज किया था जिसमें लोगों ने पृथ्वी पर लोगों की मदद करने के बजाय इस पैसे का इस्तेमाल अंतरिक्ष यात्रा पर खर्च करने के उनके फैसले पर सवाल उठाए थे। इस पर मिजावा ने कहा था ‘‘जो लोग आलोचना करते हैं वे संभवत: वे लोग हैं जो कभी अंतरिक्ष में नहीं रहे।’’

उन्होंने कहा कि उन्हें ‘‘सोने में थोड़ी-सी परेशानी हुई।’’ उन्होंने कहा कि भविष्य के अंतरिक्ष पर्यटकों को शून्य गुरुत्वाकर्षण को देखते हुए पांच दिनों का वक्त बिताने के लिए तैयार रहना चाहिए।

मिजावा ने अंतरिक्ष में जाने से पहले जनता से सुझाव मांगने के बाद 100 चीजों की सूची तैयार की थी कि अंतरिक्ष में क्या करें। इनमें अंतरिक्ष केंद्र में बैडमिंटन, टेबल टेनिस और गोल्फ जैसे कुछ खेल खेलना शामिल था।

उन्हें अंतरिक्ष में भेजने की व्यवस्था करने वाली वर्जीनिया की कंपनी ‘स्पेस एडवेंचर्स’ ने इससे पहले 2001 से 2009 के बीच सात अन्य पर्यटकों को अंतरिक्ष में भेजा है।

मिजावा ने रिटेल फैशन से नाम कमाया और जापान का सबसे बड़ा ऑनलाइन फैशन मॉल ‘जाजोटाउन’ शुरू किया। फोर्ब्स मैगजीन ने उनकी संपत्ति 1.9 अरब डॉलर आंकी है।

Please share the Post to: