Top Banner
उत्तरकाशी में भूकंप से हिली धरती, 2.5 प्रतिशत रही तीव्रता

उत्तरकाशी में भूकंप से हिली धरती, 2.5 प्रतिशत रही तीव्रता

रेनबो न्यूज़* 5/3/23

उत्तराखंड। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में शनिवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 2.5 दर्ज की गई है. भूकंप के चलते अभी तक किसी नुकसान की बात सामने नहीं आई है. भूकंप के झटके देर रात 12.45 बजे आए. इसका केंद्र जमीन के 5 किलोमीटर गहराई में था.

इससे पहले 13 जनवरी को भी उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उत्तरकाशी में देर रात आए भूकंप की तीव्रता 2.9 मापी गई थी, जिसका केंद्र जमीन के अंदर 10 किमी गहराई में था. बता दें कि उत्तराखंड के कई इलाकों में पहले ही जमीन दरकने की घटनाएं सामने आने की वजह से लोग पहले ही सहमे हुए हैं. इस बीच बार-बार आने वाले भूकंप के झटके दहकती जमीन को और नुकसान पहुंचा सकती है. बता दें कि जोशीमठ में भू-धंसाव के चलते तमाम घरों और होटलों में दरारें पड़ गई हैं.

प्रशासन ने कई इलाकों में असुरक्षित जोन घोषित किए हैं. जो घर और इमारतें सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं, उन्हें जमींदोज करने का फैसला लिया गया है. जोशीमठ में जबसे घरों में दरारें आई हैं, उसके बाद जमीन से पानी भी निकल रहा है. प्रशासन ने वहां के घरों को खाली करा लिया है और वहां रहने वाले लोगों को अस्थायी जगहों पर पहुंचा दिया है. इस खबर पर लगातार अपडेट जारी है

Please share the Post to: