Top Banner
कॉलेज में एडमिशन के लिए छात्र अब CSC से भी कर सकेंगे आवेदन

कॉलेज में एडमिशन के लिए छात्र अब CSC से भी कर सकेंगे आवेदन

रेनबो न्यूज़ * 8/6/23

प्रदेश के महाविद्यालयों में दाखिले के लिए छात्र यदि चाहें तो अब जन सेवा केंद्र (सीएससी) के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। इन केंद्रों के जरिये आवेदन के लिए छात्र-छात्राओं से तय तीस रुपये से अधिक शुल्क नहीं लिया जाएगा। 

उच्च शिक्षा सचिव शैलेश बगौली ने कहा कि विभागीय अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं। शिक्षा सचिव के मुताबिक अब तक 12 हजार से अधिक छात्र अपना पंजीकरण करा चुके हैं। दाखिले के लिए छात्र खुद आवेदन कर सकते हैं, यदि किसी के पास सुविधा नहीं है, तो वे सीएससी केंद्र से आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा हर महाविद्यालय में छात्रों के लिए सुविधा पटल बनाए गए हैं। 

विभागीय सचिव के मुताबिक समर्थ ई-गवर्नेंस प्रवेश पोर्टल राष्ट्रीय शिक्षा मिशन के तहत बनाया गया है। इसके माध्यम से हर साल देशभर के समस्त केंद्रीय विश्वविद्यालयों की प्रवेश प्रक्रिया सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट कराए जा रहे हैं। इस योजना का सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सफल संचालन के बाद अब राज्य विश्वविद्यालय एवं विभिन्न राज्य सरकारों की ओर से भी प्रयोग किया जा रहा है।

समर्थ ई-गवर्नेंस प्रवेश पोर्टल को मोबाइल फ्रेंडली बनाया गया है। छात्र आसानी से अपने मोबाइल, टेबलेट से भी ऑनलाइन प्रवेश आवेदन कर सकते हैं। आवश्यक अभिलेख यदि उपलब्ध हो तो मोबाइल से ही फोटो लेकर अपलोड भी कर सकते हैं।

Please share the Post to: