Top Banner
आईआईटी रुड़की को मिला शीर्ष इनोवेटिव संस्थान के रूप में पुरस्कार

आईआईटी रुड़की को मिला शीर्ष इनोवेटिव संस्थान के रूप में पुरस्कार

रुड़की। आईआईटी रुड़की एक बार फिर भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई- Confederation of Indian Industry – CII)) औद्योगिक नवाचार पुरस्कारों (CII Industrial Innovation Awards 2023) के 10वें संस्करण में विजयी हुआ है। आईआईटी रुड़की ने शीर्ष इनोवेटिव रिसर्च इंस्टीट्यूशन के लिए ग्रैंड जूरी अवार्ड (The Grand Jury 2023) और 2023 के लिए मोस्ट इनोवेटिव इंस्टिट्यूट पुरस्कार जीतकर दोहरी मान्यता हासिल की।

आईआईटी रुड़की दो अभूतपूर्व नवाचारों के साथ स्थिरता के मामले में सबसे आगे है। पहले संस्थान ने पेपर कप के लिए एक विशेष कोटिंग विकसित की है। जो कि पेपर कप को आसानी से रिसाइकल करने योग्य बनाती है और प्लास्टिक कचरे की समस्या भी पैदा नहीं करती। यह पानी में घुलनशील फॉर्मूला न केवल लागत प्रभावी साबित होता है बल्कि एकल-उपयोग प्लास्टिक को कम करने की वैश्विक पहल के अनुरूप भी है।

संस्थान को मिला यह प्रतिष्ठित दोहरा सम्मान इसे अग्रणी अनुसंधान एवं नवाचार के प्रति संस्थान की असाधारण प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। जो इस तरह की विशिष्ट मान्यता का लगातार चौथा वर्ष है।

एक अन्य पहल में आईआईटी रूड़की ने मुद्रण के लिए जल-आधारित स्याही प्रस्तुत की है। जो हानिकारक उत्सर्जन को काफी कम करते हुए लागत-प्रभावशीलता और पर्यावरण-अनुकूलता प्रदान करती है। आईआईटी रुड़की के नेतृत्व में किए गए दोनों आविष्कार स्वच्छ, हरित भविष्य की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक हैं। 

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय में वैज्ञानिक सचिव डॉ० परविंदर मैनी ने आईआईटी रुड़की को यह पुरस्कार प्रदान किया।

आईआईटी रूड़की के निदेशक प्रोफेसर कमल किशोर पंत ने संस्थान की ओर से पुरस्कार स्वीकार किया।

Please share the Post to: