Top Banner
ग्राफिक एरा से हर्षवर्धन को पीएचडी की उपाधि

ग्राफिक एरा से हर्षवर्धन को पीएचडी की उपाधि

देहरादून, 15 जून। ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी ने हर्षवर्धन पंत को मोटिवेशनल फैक्टर के प्रभावों पर शोध के लिए पीएचडी की उपाधि प्रदान की है।

हर्षवर्धन ने डेटा माइनिंग तकनीकों की मदद से मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज करने वाले छात्र-छात्राओं की सीखने की क्षमता को प्रभावित करने वाले कारकों पर यह शोध किया है। उनका यह शोध उच्च गुणवत्ता वाले मैसिव ऑनलाइन कोर्स (मूक) को  बढ़ावा देने में मददगार साबित हो सकता है। यह शोध छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व विकास, आर्थिक सुधार और सामाजिक न्याय में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

इस शोध में  मैसिव ओपन ऑनलाइन में लर्नर’ के ड्रॉप आउट रीज़न का पता करने और रिटेंशन को बढ़ाने के लिए जिम्मेवार कारको की खोज की गई हैं। इस शोध ने यह भी पाया की, व्यक्तिगत प्रेरणा, बाहरी प्रेरणा, क्रेडिट मोबिलिटी, सामग्री स्थानीयकरण, समर्थन और मार्गदर्शन, पाठ्यक्रम की नवीनतम प्रवृत्तियाँ रिटेंशन से जुड़े यह सभी कारकों और इसके महत्व को ध्यान में रखते हुए बनाया गए मूक (MOOC: प्लेटफार्म  के माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता और पहुँच को बेहतर बनाया जा सकता है।

ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के डीन एकेडमिक प्रो. मनोज चन्द्र लोहानी के मार्गदर्शन में यह शोध किया गया है। पीएचडी के फाइनल डिफेंस में बाह्य विशेषज्ञ के रूप में गढ़वाल यूनिवर्सिटी के डॉ एम एम एस रौथाण शामिल हुए। इस अवसर पर डॉ० नीरज धीमान, प्रो० मनोज चंद्र लोहानी, प्रो० अशोक साहू, डॉ० राज किशोर बिष्ट और डॉ० महेश मनचंदा भी मौजूद थे।

Please share the Post to: