Top Banner
ICAR-IISWC ने रायपुर ब्लॉक में खरीफ फसलों की चुनौतियों और समाधानों पर किसानों को जागरूक किया

ICAR-IISWC ने रायपुर ब्लॉक में खरीफ फसलों की चुनौतियों और समाधानों पर किसानों को जागरूक किया

रायपुर, 9 जुलाई, 2024: ICAR-भारतीय मृदा और जल संरक्षण संस्थान (ICAR-IISWC), देहरादून ने रायपुर ब्लॉक के गांव कोटी मेचक में एक किसान गोष्ठी का आयोजन किया। इस गोष्ठी का उद्देश्य किसानों को खरीफ मौसम की फसलों और पशुधन से संबंधित समस्याओं के बारे में जागरूक करना और संभावित समाधान प्रस्तावित करना था। यह कार्यक्रम ICAR-IISWC द्वारा चलाए जा रहे फार्मर्स फर्स्ट परियोजना का हिस्सा था।

आईआईएसडब्ल्यूसी के प्रधान वैज्ञानिक और परियोजना के पीआई, डॉ. बांके बिहारी ने विभिन्न हस्तक्षेपों और परियोजना टीम के निरंतर प्रयासों से हासिल की गई सफलताओं पर चर्चा की। उन्होंने किसानों को कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया और परियोजना के तहत प्रदर्शित सफल मॉडलों को उजागर किया।

आईआईएसडब्ल्यूसी के प्रधान वैज्ञानिक और पीएमई और केएम इकाई के प्रमुख, डॉ. एम. मुरुगनंदम ने किसानों के लिए मछली, पशुधन और पोल्ट्री आधारित आजीविका और खाद्य उत्पादन के संभावित अवसरों का अन्वेषण किया। उन्होंने सफल खेती के लिए नियमित टीकाकरण, डीवर्मिंग, स्वच्छ पानी, उचित चारा और बाड़ों की स्वच्छता के महत्व को रेखांकित किया।

उत्तराखंड बीज एवं तराई विकास निगम लिमिटेड (UKS&TDC) के परियोजना अधिकारी, डॉ. सी.एम.एस. नेगी ने किसानों को बीज उत्पादन तकनीकों के बारे में जानकारी दी और अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए अनाज उत्पादन से बीज उत्पादन में स्थानांतरित होने के लिए प्रोत्साहित किया।

वरिष्ठ वैज्ञानिक, डॉ. मतबर सिंह राणा ने वन और बागवानी वृक्षों की फसल लगाने की तकनीकों पर चर्चा की और बंजर भूमि पर वृक्षारोपण कार्यों का उपयोग करने पर जोर दिया।

वरिष्ठ वैज्ञानिक, डॉ. इंदु रावत ने कृषि संबंधी निर्णय लेने में महिलाओं के सशक्तिकरण और महिलाओं की कठिनाइयों को कम करने पर बात की। वैज्ञानिक, डॉ. त्रिशा रॉय ने किसानों को मृदा स्वास्थ्य और पौधों के पोषक तत्वों के महत्व के बारे में जानकारी दी।

गोष्ठी में कांडोगल और कोटी मेचक से लगभग 50 किसानों, जिनमें महिलाएं भी शामिल थीं, ने भाग लिया। कार्यक्रम का समन्वयन वरिष्ठ वैज्ञानिक, डॉ. इंदु रावत ने श्री अनिल मलिक और श्री विकास यादव की सहायता से किया।

Please share the Post to: