Top Banner
नीति आयोग की एसडीजी रिपोर्ट 2023-24: उत्तराखंड ने हासिल किया पहला स्थान

नीति आयोग की एसडीजी रिपोर्ट 2023-24: उत्तराखंड ने हासिल किया पहला स्थान

उत्तराखंड के नाम एक और कीर्तिमान जुड़ गया है। सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल (SDG) 2023-24 के लिए नीति आयोग ने अपनी रिपोर्ट जारी की है, जिसमें उत्तराखंड ने पहला स्थान हासिल किया है। नीति आयोग सतत विकास लक्ष्यों के तहत राज्यों की आर्थिक और अन्य विकास गतिविधियों के आधार पर रैंकिंग तय करता है, जिसमें इस बार उत्तराखंड ने ऊंची छलांग लगाई है।

नीति आयोग ने शुक्रवार को एसडीजी 2023-24 की रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार, उत्तराखंड ने सतत विकास लक्ष्यों की कसौटी पर खरा उतरते हुए पूरे देश में पहला स्थान प्राप्त किया है, जो यह दर्शाता है कि उत्तराखंड तेजी से विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है।

रिपोर्ट में उत्तराखंड ने सर्वाधिक अंक लेकर पहला स्थान हासिल किया है। प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यह उपलब्धि प्रदेश की देवतुल्य जनता के आशीर्वाद और सहयोग से हासिल हुई है।

एसडीजी, सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा, 2016 से 2030 तक के अंतर्राष्ट्रीय विकास लक्ष्यों का एक समूह है, जिसे सहस्राब्दि विकास लक्ष्यों (MDG) की सफलता के आधार पर सितंबर 2015 में आयोजित संयुक्त राष्ट्र सतत विकास शिखर सम्मेलन में अपनाया गया था।

इस प्रकार नीति आयोग की नजर में उत्तराखंड पर्यावरणीय मापदंडों, आर्थिक कदमों और सामाजिक क्षेत्र में किए गए कार्यों और योजनाओं के आधार पर सबसे बेहतर राज्य रहा है। उत्तराखंड के बाद केरल ने भी इस क्षेत्र में बेहतरीन कदम उठाकर अच्छी रैंकिंग प्राप्त की है।

Please share the Post to: