Top Banner
उत्तराखण्ड सरकार की ‘मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन एवं वैश्विक रोजगार योजना’ के तहत युवाओं को विदेश में रोजगार के अवसर

उत्तराखण्ड सरकार की ‘मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन एवं वैश्विक रोजगार योजना’ के तहत युवाओं को विदेश में रोजगार के अवसर

उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के मार्गदर्शन में राज्य के युवाओं को वैश्विक स्तर पर रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु ‘मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन एवं वैश्विक रोजगार योजना’ संचालित की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत जर्मनी में नर्सिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक 15 युवाओं को देहरादून में जर्मन भाषा का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

ये सभी युवा बीएससी नर्सिंग और जीएनएम जैसे कोर्स पूरे कर वर्तमान में देहरादून में निजी क्षेत्र में कार्यरत हैं। अब वे जर्मन भाषा का प्रशिक्षण प्राप्त कर, जर्मनी में रोजगार के अवसर प्राप्त करेंगे और राज्य व देश का नाम रोशन करेंगे। उत्तराखण्ड सरकार के अथक प्रयासों से इन युवाओं का चयन पहले ही जर्मनी के विभिन्न अस्पतालों में 2.5 लाख से 3.5 लाख रुपये प्रति माह के वेतन पर हो चुका है। उन्हें केवल जर्मन भाषा में B2 स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण करनी है।

चयनित युवाओं ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह योजना उनके लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान कर रही है जिससे वे विदेश में अपने करियर को एक नई ऊंचाई दे सकेंगे।

इस योजना के तहत उत्तराखण्ड सरकार न केवल युवाओं को वैश्विक स्तर पर रोजगार के अवसर दिलाने में मदद कर रही है बल्कि राज्य के विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रही है।

Please share the Post to: