Top Banner
पिटकुल कर्मियों की बल्ले-बल्ले, 50 हजार से ज्यादा मिलेगी प्रोत्साहन राशि, जानें पूरी डिटेल…

पिटकुल कर्मियों की बल्ले-बल्ले, 50 हजार से ज्यादा मिलेगी प्रोत्साहन राशि, जानें पूरी डिटेल…

उत्तराखंड: जहां अधिकतर निगम वित्तीय घाटे का सामना कर रहे हैं, वहीं पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन ऑफ उत्तराखंड लिमिटेड (पिटकुल) ने अपनी बेहतर परफॉर्मेंस से वित्तीय लाभ को बढ़ाते हुए अपने कर्मचारियों को दीपावली से पहले बड़ा तोहफा देने का निर्णय लिया है। पिटकुल ने अपने कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन राशि की घोषणा की है, साथ ही निगम ने उत्तराखंड सरकार को भी 11 करोड़ रुपये का लाभांश देने का फैसला किया है।

वित्तीय लाभ में भारी वृद्धि

पिटकुल के प्रबंध निदेशक पीसी ध्यानी की अगुवाई में वित्तीय वर्ष 2022-23 में निगम को 26.99 करोड़ रुपये का लाभ हुआ था, जो 2023-24 में बढ़कर 141.67 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। इस भारी लाभ के आधार पर, पिछले साल पिटकुल ने 5 करोड़ रुपये का लाभांश सरकार के खजाने में जमा किया था, जबकि इस साल यह राशि 11 करोड़ रुपये तय की गई है।

कर्मचारियों को मिलेगा प्रोत्साहन

पिटकुल के महाप्रबंधक मानव संसाधन अशोक कुमार जुयाल ने बताया कि निगम ने अपने कर्मचारियों के बेहतर काम का इनाम देने के लिए प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। नियमित कर्मचारियों को 2022-23 के लिए 4928 रुपये से लेकर 9855 रुपये तक और 2023-24 के लिए 26634 रुपये से 53269 रुपये तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

आउटसोर्स कर्मचारियों को भी मिलेगा लाभ

प्रबंध निदेशक पीसी ध्यानी के निर्देशन में, निगम ने आउटसोर्स (उपनल, पीआरडी, SHG) कर्मचारियों को भी प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है। इसके तहत 500 से ज्यादा आउटसोर्स कर्मियों को 2022-23 के लिए 4000 रुपये और 2023-24 के लिए 10000 रुपये की राशि दी जाएगी।

कर्मचारियों में खुशी की लहर

पिटकुल प्रबंधन के इस फैसले के बाद, निगम के अभियंता, मिनिस्ट्रियल और आउटसोर्स कर्मचारियों से जुड़े संगठन इस निर्णय को सराहनीय बताते हुए प्रबंध निदेशक का आभार व्यक्त कर रहे हैं। कर्मचारियों का कहना है कि यह प्रोत्साहन राशि उन्हें और अधिक मेहनत से काम करने के लिए प्रेरित करेगी।

नए मानकों की स्थापना

प्रबंध निदेशक पीसी ध्यानी ने निगम में नई परंपराओं की स्थापना की है, जिसमें हर साल एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) करवाने का निर्णय भी शामिल है। यह कदम निगम को पारदर्शिता और कर्मचारियों के साथ संवाद बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

इस फैसले से पिटकुल न केवल अपने कर्मचारियों का मनोबल बढ़ा रहा है, बल्कि उत्तराखंड सरकार के खजाने को भी मजबूत कर रहा है।

Please share the Post to: