Top Banner
मनसा देवी मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए 156.48 लाख की स्वीकृति

मनसा देवी मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए 156.48 लाख की स्वीकृति

जिलाधिकारी कर्मेंद्र सिंह ने बताया कि मनसा देवी मंदिर और उसके पहुंच मार्ग में हुई क्षति के पुनर्निर्माण के लिए राज्य आपदा न्यूनीकरण निधि से 156.48 लाख रुपये की वित्तीय एवं प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हो गई है। वित्त विभाग द्वारा पहले किश्त के रूप में 60 प्रतिशत धनराशि, यानी 93.88 लाख रुपये अवमुक्त की गई है।

उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए और स्वीकृत धनराशि का उपयोग वास्तविक आवश्यकतानुसार किया जाए। सभी नियमों का अनुपालन करते हुए निर्माण कार्यों की उच्च गुणवत्ता को प्राथमिकता दी जाएगी।

निर्माण में प्रयुक्त सामग्री की गुणवत्ता के लिए कार्यस्थल पर लैब का गठन करने के निर्देश दिए गए हैं, जिसमें सभी सामग्री का NABL लैब से परीक्षण कराना अनिवार्य होगा। निर्माण कार्यों को आर्थिक दृष्टि से प्रभावी और तकनीकी रूप से उचित बनाने के लिए सभी पहलुओं का ध्यान रखा जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि निर्माण कार्य का कार्यान्वयन उच्च अधिकारियों के साथ समन्वय में किया जाएगा और सभी भूमिगत कार्यों की विडियोग्राफी सुनिश्चित की जाएगी। कार्य की गुणवत्ता और समयबद्धता के लिए संबंधित विभागाध्यक्ष और निर्माण एजेंसी पूरी तरह से उत्तरदायी होंगे।

स्थानीय सामग्री के उपयोग और भविष्य के निर्माण कार्यों के लिए स्थलीय फोटोग्राफ लेने के निर्देश भी दिए गए हैं ताकि गुणवत्ता का सुनिश्चित किया जा सके।

Please share the Post to: