Top Banner
ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी दीक्षांत समारोह, सफल होने के लिए संकल्प जरूरी- राज्यपाल

ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी दीक्षांत समारोह, सफल होने के लिए संकल्प जरूरी- राज्यपाल

मुख्य अतिथि: राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह का आह्वान

देहरादून, 11 अक्टूबर। ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी में आज चौथा दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि, उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने युवाओं से अतिरिक्त मेहनत करने और मिसाल बनने का आह्वान किया। इस अवसर पर 8245 छात्रों को इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, कंप्यूटर एप्लीकेशन जैसे विभिन्न विषयों में उपाधियाँ प्रदान की गईं।

युवाओं को राज्यपाल का संदेश: “सपने देखो और उन्हें अर्जुन की तरह पूरा करो”

राज्यपाल गुरमीत सिंह ने अपने दीक्षांत भाषण में कहा कि उपाधि प्राप्त करने के बाद अब एक नई यात्रा शुरू होती है। उन्होंने युवाओं से नकारात्मक सोच से दूर रहते हुए अपने सपनों को अर्जुन की तरह पूरा करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कार्य के प्रति जुनून रखना और अपनी योग्यता को पहचान कर उसे बढ़ाना बहुत जरूरी है।

सीखने की प्रक्रिया कभी खत्म नहीं होती

राज्यपाल ने संस्थापक अध्यक्ष डॉ० कमल घनशाला के विचारों को उद्धृत करते हुए कहा कि सीखना कभी समाप्त नहीं होना चाहिए। यह एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है, जिसे जीवन के अंतिम क्षण तक जारी रखना चाहिए। इस अवसर पर राज्यपाल ने 2023 और 2024 में पीएचडी करने वाले 17 छात्रों को भी डिग्री प्रदान की।

डॉ. कमल घनशाला का आह्वान: पहाड़ों में स्टार्टअप शुरू करें

ग्राफिक एरा के संस्थापक और चेयरमैन डॉ० कमल घनशाला ने युवाओं से उत्तराखंड के दूरदराज क्षेत्रों में स्टार्टअप शुरू करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि बॉर्डर के राज्यों में बड़ी चुनौतियां हैं और युवा अपने पहाड़ों में रहकर ही स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं, जहाँ सस्ती मैनपावर भी उपलब्ध होगी। डॉ० घनशाला ने अपने स्टार्टअप की कहानी साझा करते हुए बताया कि 1992 में मात्र 29 हजार रुपये से ग्राफिक एरा की शुरुआत की थी, जो आज शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में ऊंचाइयां छू रहा है।

सफलता के लिए आवश्यक बातें

डॉ० घनशाला ने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखनी चाहिए:

  • कम्युनिकेशन गैप से बचें: छोटी-छोटी समस्याएं बड़ा रूप ले सकती हैं। स्पष्ट संवाद से समस्याओं से बचा जा सकता है।
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का महत्व: आज के दौर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को सीखना बहुत जरूरी है।
  • अपने काम का आनंद लें: कार्य में आनंद लाकर ही सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं।

कुलपति डॉ. संजय जसोला का संबोधन: विश्वविद्यालय की उपलब्धियां

कुलपति डॉ० संजय जसोला ने दीक्षांत समारोह में छात्रों को शपथ दिलाई और विश्वविद्यालय की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि तेरह वर्षों में ग्राफिक एरा ने नई खोजों, पेटेंट और शोध के माध्यम से युवाओं को कामयाबी की नई ऊँचाइयों तक पहुँचाया है।

प्रमुख उपलब्धियां

टिहरी की छात्रा पूजा का 84.88 लाख रुपये के पैकेज पर प्लेसमेंट एक प्रमुख उपलब्धि रही। इसके अलावा, ग्राफिक एरा ने शहीदों के आश्रितों, जोशीमठ के आपदा पीड़ितों और सहायक कर्मियों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा देकर सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वाह किया है।

79 को गोल्ड व 75 को सिल्वर मैडल 

समारोह में अपने-अपने कोर्स के टॉपर 79 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मैडल से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही 75 को सिल्वर मैडल और इतनो को ही ब्रांज मैडल दिये गये।

दीक्षांत समारोह में वर्ष 2023 और 2024 में कोर्स पूरा करने वाले 8245 छात्र छात्राओं को डिग्री दी गई। इनमें पीएचडी की डिग्री पाने वाले 17 युवा शामिल हैं। वर्ष 2023 की पीएचडी की डिग्री नौ युवाओं को और वर्ष 2024 की पीएचडी की डिग्री आठ युवाओं को मिली। वर्ष 2023 में गोल्ड मैडल पाने वालों में प्रियंका सुयाल, दीपक तिवारी, कमल कुमार कांडपाल, अभिषेक धस्माना, रागिनी राणा, निमिषा गैरोला, महविश जाकिर, दिव्या नौटियाल, राशि चौहान, आरती गैरोला समेत 40 छात्र और वर्ष 2024 में गोल्ड मैडल पाने वालों में नेहा सेठी, अंजलि जोशी, सिमरन राणा, दैविक मोहन, आर्यन, अनुष्का मिश्रा, तानिया शर्मा, सिमरन शर्मा, सौम्या रावत, आस्था ठाकुर, ऋषभ दुबे समेत 39 छात्र छात्राएं शामिल हैं।

वर्ष 2023 बैच के 863 छात्र छात्राओं को स्नातकोत्तर और 3055 को स्नातक उपाधि प्रदान की गई। 2024 बैच के 1346 युवाओं को स्नातकोत्तर व 2964 छात्र छात्राओं को स्नातक की डिग्री दी गई।

समारोह में पहले भव्य अकादमिक शोभायात्रा निकाली गई। यह शोभायात्रा ओपन ऑडी से शुरू होकर समारोह स्थल पहुंची। इसमें राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह के साथ ही ग्राफिक एरा के संस्थापक अध्यक्ष डॉ० कमल घनशाला, कुलपति डॉ० सजय जसोला, कुलसचिव डॉ० दिनेश कुमार जोशी, गवर्निंग कमेटी के सदस्य व यूकोस्ट के महानिदेशक डॉ० दुर्गेश पंत, मैनेजमेंट बोर्ड के सदस्यों में डॉ० सुभाष गुप्ता, डॉ० विशाल सागर, कर्नल अनिल नायर (निदेशक भीमताल परिसर) व डॉ० मनीष बिष्ट (निदेशक हल्द्वानी परिसर), एकेडमिक काउंसिल के सदस्य डॉ० एम के नौटियाल, डॉ० व्रिंस विमल, डॉ० नरदेव सिंह, डॉ० कमल पंत, डॉ० ज्योति छाबड़ा, डॉ० अरविंद नेगी, प्रो. ए. क्यू. अंसारी, डॉ० अमित मिश्रा, डॉ० दिव्यांश बारदोलोई और अन्य  प्रोफेसर शामिल हुए। इससे पहले गवर्निंग बॉडी की बैठक में सदस्यों के रूप में डॉ० चण्डी प्रसाद भट्ट, डॉ० ए एन पुरोहित और श्री नार्वेकर भी शामिल हुए।

Please share the Post to: