Top Banner
राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का समापन श्रमदान एवं जन जागरूकता अभियान के साथ

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का समापन श्रमदान एवं जन जागरूकता अभियान के साथ

पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के ऋषिकेश परिसर में आज दिनांक 2 अक्टूबर 2024 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

परिसर के निदेशक प्रो महावीर सिंह रावत द्वारा कार्यक्रम की शुरुआत ध्वजारोहण द्वारा की गई ।तत्पश्चात रामधुन सांस्कृतिक कार्यक्रम और राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता एवं नमामि गंगे प्रकोष्ठ स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा स्वच्छता अभियान एवं श्रमदान के साथ समाप्त हुआ जिसमें स्वयंसेवियों द्वारा परिसर व आसपास के क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाया गया।

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य बायोडिग्रेडेबल और नॉन बायोडिग्रेडेबल वेस्ट को पृथक कर जन जागरूकता रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया गया इस अवसर पर माननीय कुलपति महोदय ने सभी स्वयंसेवियों को गांधी जयंती श्री लाल बहादुर शास्त्री जयंती पर अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की।

परिषद निदेशक प्रोफेसर महावीर सिंह रावत जी ने स्वच्छता की महत्ता पर प्रकाश डाला व अपने उद्बोधन में कहा कि स्वच्छता को हमें अपनी दैनिक जीवन में अपनाना चाहिए और साथ ही अपने आसपास के लोगों को इसके प्रति जागरूक करना चाहिए। यदि हम ऐसा करने में सफल होते हैं तभी हमारा स्वच्छता पखवाड़ा अभियान सफल हो पाएगा।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ प्रीति खंडूरी ने अपने उद्बोधन में सभी स्वयंसेवियों को बताया कि हमें अपने आसपास कहीं पर भी पानी इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए क्योंकि रुके हुए पानी में आजकल के मौसम में डेंगू के मच्छर पैदा होते हैं। किस प्रकार हम डेंगू से अपने व आसपास के लोगों को बचा सकते हैं जिसके लिए स्वच्छता बहुत ही जरूरी है। इस अवसर पर काफी संख्या में शिक्षक कर्मचारी एवं स्वयंसेवियों ने बढ़ चढ़कर प्रतीभाग किया।

Please share the Post to: