श्री गंगोत्री धाम के कपाट प्रातः 7 बजकर 31 मिनट पर खुल गये

श्री गंगोत्री धाम के कपाट प्रातः 7 बजकर 31 मिनट पर खुल गये

  • 17 मई श्री केदारनाथ एवं 18 मई श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे
  • मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत एवं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कपाट खुलने पर बधाई दी

रेनबो न्यूज़ इंडिया । 15 मई 2021

उत्तरकाशी। श्री गंगोत्री धाम के कपाट आज शनिवार सुबह विधि विधान एवं धार्मिक अनुष्ठान के साथ प्रातः 7 बजकर 31 मिनट पर खुल गये हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए केवल तीर्थ पुरोहित और प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में ही धाम के कपाट खोले गए।

विश्व प्रसिद्ध हिमालयी धाम गंगोत्री के कपाट आज शनिवार को निर्धारित मुहूर्त पर खोले गए। आज से तीर्थ पुरोहित सीमित संख्या में गंगोत्री मंदिर में नियमित रूप से मां गंगा की पूजा अर्चना करेंगे। कल वैशाख शुक्ल तृतीया के शुभ मुहुर्त पर मां गंगा की मूर्ति भैरों घाटी पहुंची थी। आज प्रात: चार बजे मां गंगा की डोली ने गंगोत्री धाम के लिए प्रस्थान किया। इस अवसर पर मां गंगा की आरती हुई तथा जनकल्याण की कामना की गयी।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के बीच जन-स्वास्थ्य को सर्वोपरि रखते हुए फिलहाल चारधाम यात्रा स्थगित की गई है। 

श्री गंगोत्री धाम के कपाट खुलने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत तथा पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा – मेरी मां गंगा से प्रार्थना है कि कोरोना महामारी से सभी को सुरक्षित रखने के लिए अपना आशीर्वाद बनाए रखें। मानव जाति को जल्द से जल्द कोरोना संक्रमण से मुक्ति मिले। हमारा देश और प्रदेश फिर से प्रगति की राह पर अग्रसर हो सके। साथ ही उन्होंने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण चारधाम यात्रा स्थगित है।  और स्थितियां सामान्य होने पर ही चारधाम यात्रा शुरू हो सकेगी। श्रद्धालुजन अपने-अपने घरों में पूजा-अर्चना करें।

उल्लेखनीय है कि चारधाम यात्रा स्थगित होने के कारण धामों के कपाट सांकेतिक रूप से खुल रहे है। चारो धाम पर केवल पूजा परंपरा से जुड़े लोगों को ही धामों में जाने की अनुमति है। सभी धामों में पूजा-अर्चना विधिवत रूप से चलती रहेगी।  

इस अवसर पर श्री गंगोत्री मंदिर समिति अध्यक्ष सुरेश सेमवाल, सचिव दीपक सेमवाल, राजेश सेमवाल, उप-जिलाधिकारी भटवाड़ी देवेन्द्र सिंह नेगी, उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के विशेष कार्याधिकारी/प्रभारी अधिकारी गंगोत्री धाम राकेश सेमवाल, अरविंद सिंह नेगी, कल्याण सिंह नेगी और अन्य लोग आदि मौजूद रहे।

कल दोपहर में श्री यमुनोत्री धाम के कपाट खुल गये है।‌ तथा 17 मई सोमवार को 5 बजे श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। आज श्री केदारनाथ भगवान की पंचमुखी डोली केदारनाथ पहुंचेगी। देवस्थानम बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी डी सिंह डोली के साथ चल रहे हैं।

देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डॉ० हरीश गौड़ ने बताया कि श्री बदरीनाथ धाम के कपाट 18 मई मंगलवार प्रात: 4 बजकर 15 मिनट पर खुल रहे हैं। जबकि द्वितीय केदार मदमहेश्वर जी के कपाट 24 मई तथा तृतीय केदार तुंगनाथ जी तथा चतुर्थ केदार रूद्रनाथ जी के कपाट 17 मई को खुल रहे है। श्री हेमकुंड साहिब एवं श्री लक्ष्मण मंदिर के कपाट खुलने की तिथि अभी निश्चित नहीं हुई है।

Please share the Post to: