“राष्ट्र की बिंदी है हिंदी” कविता गायन के साथ मनाया गया हिंदी दिवस

“राष्ट्र की बिंदी है हिंदी” कविता गायन के साथ मनाया गया हिंदी दिवस

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 14 सितम्बर 2021

कोटद्वार। हिंदी दिवस के शुभ अवसर पर १४ सितम्बर को डॉ० पीतांबर दत्त बड़थ्वाल हिमालयन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार, पौड़ी गढ़वाल मे हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया गया। प्रभारी प्राचार्य प्रो० सीमा चौधरी ने मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

डॉ० अमित जायसवाल ने हिंदी की वैज्ञानिकता को विस्तार से समझाया। प्रो० मुरलीधर कुशवाहा ने हिंदी को आजादी की भाषा बताया तथा सह भाषा अंग्रेजी इतने वर्ष के बाद भी बनी हैं इस पर रोष प्रकट किया। संविधान की भांति ही हिंदी दिवस को मनाने के लिए प्रेरित किया।

डॉ० अर्चना रानी ने “राष्ट्र की बिंदी है हिंदी” पर जोरदार कविता पाठ से सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया। इसी क्रम में डॉ० सुमन कुकरेती ने हिंदी दिवस की उपयोगिता पर विचार प्रकट करते हुए हिंदी की बोलियों को भी महत्व देने की बात कही। स्नातकोत्तर छात्र पीयूष ने हिंदी बनाम भाषा पर प्रश्न करते हुए हिंदी भाषा को सम्मान देने की बात कही और हिंदी की प्रभावशीलता के बारे में बताया।

डॉ० अभिषेक गोयल ने हिंदी दिवस मनाते क्यों हो पर प्रश्न कर उसकी दिशा और दशा के बारे में बताया। डॉ० संत कुमार ने हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए एक मिशन के रूप में कार्य करने को प्रेरित किया। इसी क्रम में हिंदी विभाग प्रभारी डॉ० शोभा रावत ने कहा कि हिंदी भाषा को उसकी संवैधानिक स्थिति तक पहुंचाना ही हमारा लक्ष्य होना चाहिए तथा हिंदी में रोजगारपरक पाठ्यक्रम के माध्यम से हिंदी के महत्व की बात की।

समारोह के अंत में प्रो० सीमा चौधरी ने हिंदी दिवस पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा की हिंदी भाव अभिव्यक्ति की भाषा है और हिंदी बनाम अंग्रेजी या अन्य भाषा नहीं होनी चाहिए। हिंदी हमारी संस्कृति से भी जुड़ी हुई है।

कार्यक्रम का संचालन कर रहे दीक्षित कुमार ने हिंदी को व्यवहारिक रूप में प्रयोग करने तथा दूसरों को भी प्रेरित करने का आग्रह किया। इस शुभ अवसर पर महाविद्यालय परिवार के समस्त विद्वत प्राध्यापक गण मौजूद रहे।

Please share the Post to: