महाविद्यालय सोमेश्वर द्वारा आयोजित सात दिवसीय राष्ट्रीय व्याकरण कार्यशाला का समापन

महाविद्यालय सोमेश्वर द्वारा आयोजित सात दिवसीय राष्ट्रीय व्याकरण कार्यशाला का समापन

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 14 सितम्बर 2021

सोमेश्वर (अल्मोड़ा)। हुकुम सिंह बोरा राजकीय महाविद्यालय सोमेश्वर, अल्मोड़ा में राष्ट्रीय सात दिवसीय व्याकरण कार्यशाला का समापन हो गया है। महाविद्यालय के हिंदी विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यशाला के समापन अवसर पर केंद्रीय हिंदी संस्थान, आगरा के नवीकरण व भाषा एवं प्रसार विभाग के अध्यक्ष प्रो० उमापति दीक्षित ने अपने बीज वक्तव्य में प्रतिदिन होने वाली भाषा संबंधी छोटी-छोटी गलतियों की ओर इशारा किया। साथ ही महाविद्यालय को भविष्य में केंद्रीय हिंदी संस्थान आगरा से आयोजित होने वाली विभिन्न कार्यशालाओं में जोड़ने के लिए भी आश्वासन दिया। उन्होंने व्याकरण जैसे कठिन विषय पर कार्यशाला आयोजित करने के लिए महाविद्यालय की प्रशंसा की।

मुख्य अतिथि के रूप में प्रो० पी के पाठक, निदेशक, उच्च शिक्षा, उत्तराखंड ने महाविद्यालय द्वारा निरंतर आयोजित किए जाने वाले शैक्षणिक कार्यक्रमों की भूरी भूरी प्रशंसा की।

कार्यशाला की समन्वयक डॉ० अमिता प्रकाश ने बताया के 7 सितंबर, 2021 से 13 सितंबर 2021 तक चली इस कार्यशाला में देशभर के राज्यों से विद्वानों एवं प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। उन्होंने प्रतिदिन की आख्या प्रेषित की और कार्यशाला के विषय में अमूल्य सुझाव प्रदान किए। उन्होंने बताया की कार्यशाला में मुंबई, बैंगलोर, हरियाणा, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश तथा उत्तराखंड आदि स्थानों के महाविद्यालयों से प्रतिभागियन ने प्रतिभाग किया।

इस राष्ट्रीय कार्यशाला की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफ़ेसर योगेश कुमार शर्मा ने की। उन्होंने अपने संबोधन में हिंदी पखवाड़े के तहत आयोजित इस कार्यशाला को सभी लोगों के लिए लाभदायक बताया। साथ ही उन्होंने पठन-पाठन की इस स्वस्थ परंपरा को बनाने के लिए हिंदी विभाग को साधुवाद दिया। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय की भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए महाविद्यालय में पठन-पाठन की इसी परंपरा को बनाए रखने के लिए समस्त महाविद्यालय परिवार सदैव क्रियाशील और अग्रसर रहेगा। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर बिपिन चंद्र ने किया। कार्यशाला की सह-समन्वयक डॉ० भावना ने 7 दिनों तक विभिन्न विषयों पर विद्वत्तापूर्ण आख्यान देने वाले सभी वक्ताओं का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के बलदेव राम चन्याल, डॉ० सी पी वर्मा, डॉ० भानु प्रताप दुर्गापाल, डॉ० पुष्पा भट्ट, डॉ० अर्चना जोशी, सुश्री हिमाद्री, डॉ० गोविंद सिंह धामी, डॉ० राकेश पांडे, डॉ० कंचन वर्मा, प्राची टम्टा, डॉ० शालिनी टम्टा के अतिरिक्त डॉ० वसुंधरा उपाध्याय, डॉ० हेम चंद्र दुबे, डॉ० कमलेश दीक्षित, डॉ० नरेंद्र कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।

Please share the Post to: