उत्तराखंड:मूसलाधार बारिश का कहर, जमीन फटी, घरों में पड़ी बड़ी-बड़ी दरारें

उत्तराखंड:मूसलाधार बारिश का कहर, जमीन फटी, घरों में पड़ी बड़ी-बड़ी दरारें

Rainbow News India* 4 सितंबर 2021

उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश से मुनस्यारी के सैणराथी गांव के ऊपरी हिस्से में जमीन फटने से दरार बन गई। गांव के एक बड़े भूभाग में जमीन पर बड़ी-बड़ी दरारें पड़ गई हैं। और इन दरारों की चौड़ाई तो कुछ स्थानों पर 15 सेंटीमीटर से अधिक है। जमीन दरकने से खतरे की जद में आए गिरगांव और भंडारीगांव में मकान टुकड़ों में तब्दील हो रहे हैं। इससे 80 परिवारों वाला यह गांव आपदा की जद में आ गया है। जाकुला नदी से लेकर गांव तक जमीन धंसने से मकानों मैं दरारें पड़ गई हैं और मकान धीरे-धीरे टूटकर कई हिस्सों में बंट रहे हैं। इन घरों में रहना कितना खतरनाक साबित हो सकता है इसका अंदाजा आप तस्वीरों से लगा सकते हैं। प्रभावित परिवारों को प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करा दिया है।

बृहस्पतिवार को मकान के खतरे की जद में आने पर राजस्व विभाग ने कैलाश सिंह के परिवार को भी सुरक्षित स्थान पर भेजा है। घरों और खेतों में दरारें पड़ने से ग्रामीण चिंतित हैं। इसी गांव के ठीक सामने स्थित सैणराथी के खेता तोक में भी आपदा ने दस्तक दी है। यहां जमीन में 20 से 50 मीटर लंबी और 15 सेंटीमीटर चौड़ी दरारें पड़ गई हैं और खेता गांव में भी आधा दर्जन मकान खतरे की जद में आ गए हैं।
घरों और खेतों में बड़ी-बड़ी दरारें दिख रही हैं। उन्होंने प्रशासन से सुरक्षा के इंतजाम करने और उचित मुआवजे की मांग की। एसडीएम मुनस्यारी अभय प्रताप सिंह का कहना है कि शीघ्र ही क्षेत्र का भूगर्भीय सर्वेक्षण किया जाएगा। राजस्व टीम को गांव में भेजा गया है। जो मकान खतरे की जद में आए हैं उनमें रहने वाले परिवारों को शिफ्ट किया जा रहा है।

Please share the Post to: