देश के सबसे स्वच्छ शहर में कचरे से बनी बायो-सीएनजी से चलेंगी कचरा जमा करने वाली गाड़ियां

देश के सबसे स्वच्छ शहर में कचरे से बनी बायो-सीएनजी से चलेंगी कचरा जमा करने वाली गाड़ियां

रेनबो न्यूज़ इंडिया* 10 दिसंबर 2021

इंदौर: देश के सबसे स्वच्छ शहर में पर्यावरण की रक्षा के लिए नया कदम बढ़ाते हुए इंदौर नगर निगम (आईएमसी) ने डीजल से चलने वाले कचरा संग्रहण वाहनों को बायो-सीएनजी चालित गाड़ियों में बदलने का फैसला किया है।

खास बात यह है कि इन वाहनों में उसी बायो-सीएनजी का इस्तेमाल किया जाएगा जो शहर से निकलने वाले गीले कचरे से बन रही है।

इंदौर नगर निगम (आईएमसी) की वाहन कार्यशाला के प्रभारी मनीष पांडे ने बृहस्पतिवार को बताया, “फिलहाल हम करीब 800 छोटे-बड़े वाहनों से घरों, अस्पतालों, होटल-रेस्तरांओं और अन्य वाणिज्यिक तथा औद्योगिक परिसरों का कचरा जमा कर रहे हैं। इनमें से 80 वाहन पहले ही सीएनजी से चलाए जा रहे हैं।’’

पांडे ने बताया, ‘‘हमारी योजना है कि शहर में कचरा जमा करने वाली सभी गाड़ियों को बायो-सीएनजी से चलाया जाए। इसके लिए हम पुराने डीजल चालित वाहनों में सीएनजी किट लगवाएंगे, जबकि नयी गाड़ियां सीएनजी चालित खरीदी जा रही हैं।”

उन्होंने बताया कि शहर में सार्वजनिक–निजी भागीदारी (पीपीपी) की परियोजनाओं के जरिये गीले कचरे से अलग-अलग संयंत्रों में बायो-सीएनजी बनाई जा रही है। इन संयंत्रों को आईएमसी द्वारा हर रोज गीला कचरा मुहैया कराया जाता है।

पांडे ने बताया कि शहर में कचरा जमा करने वाले वाहनों को बायो-सीएनजी से चलाने का कदम पर्यावरण के साथ ही आईएमसी के खजाने के लिए भी फायदेमंद होगा। उन्होंने बताया,‘‘शहर में गीले कचरे के प्रसंस्करण संयंत्र चला रही निजी कम्पनियों से हमारे करार के मुताबिक वे हमें सीएनजी की प्रचलित बाजार दर से पांच रुपये प्रति किलोग्राम सस्ते दाम में बायो-सीएनजी बेचेंगी।’’

अधिकारियों ने बताया कि इंदौर का स्वच्छता मॉडल “3 आर” (रिड्यूज, रीयूज और रीसाइकिल) के सूत्र पर आधारित है जिसकी बदौलत यह शहर केंद्र सरकार के स्वच्छ सर्वेक्षण में लगातार पांच सालों से देश भर में अव्वल बना हुआ है।

 

Please share the Post to: