Top Banner
स्‍पेन में 112 साल की अवस्‍था में दुनिया के सबसे उम्रदराज व्यक्ति का निधन

स्‍पेन में 112 साल की अवस्‍था में दुनिया के सबसे उम्रदराज व्यक्ति का निधन

रेनबो न्यूज़ इंडिया* 19 जनवरी 2022

‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ की ओर से दुनिया के सबसे उम्रदराज व्यक्ति के रूप में नामित किए गए सैटर्निनो डे ला फुएंते का मंगलवार को 112 वर्ष की आयु में निधन हो गया। रिकॉर्ड एजेंसी ने यह जानकारी दी है। सरकारी समाचार एजेंसी ‘ईएफई’ ने बताया कि सैटर्निनो डे ला फुएंते का निधन स्पेन के उत्तर पश्चिमी शहर लियोन में उनके घर पर हुआ। वह एक मोची थे और जूते की फैक्‍ट्री में काम करते थे।

एजेंसी ने बताया कि ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ ने पिछले साल सितंबर में डे ला फुएंते को दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में नामित किया था और मंगलवार को उनकी मृत्यु की पुष्टि की। फुएंते का जन्म 11 फरवरी 1909 में पुएंते कास्त्रो में हुआ था। ‘ईएफई’ की खबर के अनुसार, फुएंते एक मोची थे और 13 साल की उम्र में उन्होंने जूते की एक फैक्टरी में काम करना शुरू कर दिया था।

फुएंते के 8 बच्चे, 14 पोता-पोती और 22 प्रपौत्र
फुएंते के परिवार में उनकी पत्नी, आठ बच्चे, 14 पोता-पोती और 22 प्रपौत्र हैं। एजेंसी के अनुसार, बुधवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। इससे पहले साल 2017 में 146 साल की उम्र का दावा करने वाले एक शख्स की मौत हो गई थी। उसका दावा था कि वह दुनिया का सबसे उम्रदराज इंसान है। बहा गोथो नाम का यह इंसान इंडोनेशिया का रहने वाला था। उनके जन्म के कागजात और पहचान पत्र के मुताबिक, गोथो का जन्म 1870 में हुआ था।

गोथो को पिछले महीने अस्पताल में भर्ती कराया गया था। स्थानीय लोग उन्हें सोदिमेदजो के नाम से भी पुकारते थे। गोथो बहुत सिगरेट पीया करते थे। गोथो की उम्र को लेकर कई संदेह भी हैं। इसकी एक वजह यह भी है कि इंडोनेशिया ने जन्मों का रेकॉर्ड रखना 1900 से पहले शुरू नहीं किया था। गोथो केंद्रीय जावा के सरागेन शहर में रहते थे। यहां के स्थानीय रेकॉर्ड ऑफिस के अधिकारियों ने कहा था कि उन्होंने गोथो की उम्र की पुष्टि कर ली है।

Please share the Post to: