Top Banner
Corbevax Vaccine: कोरोना टीकाकरण के क्षेत्र में एक और सफलता, आ गया 12-18 साल के बच्चों के लिए नया टीका कोर्बेवैक्स

Corbevax Vaccine: कोरोना टीकाकरण के क्षेत्र में एक और सफलता, आ गया 12-18 साल के बच्चों के लिए नया टीका कोर्बेवैक्स

रेनबो न्यूज़ इंडिया* 21 फरवरी 2022

नई दिल्ली: भारत की ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया (DCGI) ने 12 से 18 साल के आयु वर्ग के लिए बायोलॉजिकल ई के कोविड -19 टीके कोर्बेवैक्स (Corbevax Vaccine) को सीमित आपात इस्तेमाल को मंजूरी (EUA) दे दी है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। हालांकि, सरकार ने अभी तक 15 साल से कम उम्र वालों को टीका लगाने पर कोई फैसला नहीं लिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल में कहा था कि टीकाकरण की अतिरिक्त जरूरत और टीकाकरण के लिए आबादी को शामिल करने पर लगातार विचार किया जा रहा है।

भारत के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की विषय विशेषज्ञ समिति ने 14 फरवरी को 12 से 18 साल के किशोरों के लिए कुछ शर्तों के साथ बायोलॉजिकल ई के कोविड-19 टीके कोर्बेवैक्स को आपात इस्तेमाल के लिये मंजूरी देने की सिफारिश की थी। इसके बाद डीसीजीआई ने यह मंजूरी दी है।

आपको बता दें कि डीसीजीआई, कोर्बेवैक्स को वयस्कों के लिये सीमित आधार पर आपात इस्तेमाल के लिए अपनी मंजूरी 28 दिसंबर को ही दे चुका है। यह भारत में ही कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ विकसित आरबीडी आधारित टीका (RBD Based Vaccine) है।हालांकि, इस टीके को देश के टीकाकरण अभियान में शामिल नहीं किया गया है।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, “डीसीजीआई ने सोमवार को कुछ शर्तों के तहत 12 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए कोर्बेवैक्स को सीमित ईयूए प्रदान किया।” उल्लेखनीय है कि नौ फरवरी को डीसीजीआई को भेजे गए आवेदन में बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के गुणवत्ता एवं नियमन मामलों के प्रमुख श्रीनिवास कोसाराजू ने कहा था कि कंपनी को कोर्बेवैक्स का पांच से 18 साल की आयु वर्ग पर दूसरे-तीसरे चरण के चिकित्सकीय परीक्षण की अनुमति पिछले साल सितंबर में मिली थी।

ज्ञात हो कि कोर्बेवैक्स टीका मांसपेशियों के जरिये शरीर में पहुंचाया जाएगा और 28 दिनों के भीतर दो खुराक लेनी होगी। इस टीके का भंडारण दो से आठ डिग्री सेल्सियस पर किया जाता है।

Please share the Post to: