Top Banner
ग्राफ़िक एरा कंप्यूटर सोसाइटी ऑफ़ इंडिया चैप्टर द्वारा डिजिटल मार्केटिंग पर कार्यशाला का आयोजन

ग्राफ़िक एरा कंप्यूटर सोसाइटी ऑफ़ इंडिया चैप्टर द्वारा डिजिटल मार्केटिंग पर कार्यशाला का आयोजन

रेनबो न्यूज़ इंडिया 

देहरादून। शनिवार 12 मार्च को ग्राफ़िक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग विभाग द्वारा कंप्यूटर सोसाइटी ऑफ़ इंडिया (सीएसआई) तथा इंडियन सोसाइटी फॉर टेक्निकल एजुकेशन (आईएसटीई) ग्राफ़िक एरा चैप्टर द्वारा डिजिटल मार्केटिंग पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

अपनी वस्तुएं और सेवाओं की डिजिटल साधनो से मार्केटिंग करने की प्रतिक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते है। डिजिटल मार्केटिंग नये ग्राहकों तक पहुंचने का सरल माध्यम है। यह विपणन गतिविधियों को पूरा करता है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जा सकता है। कम समय में अधिक लोगों तक पहुंच कर विपणन करना डिजिटल मार्केटिंग है। यह वर्तमान समय में वैश्विक बाज़ार के अवसर का लाभ लेने के लिए आवश्यक हो गया है। अतः वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की मांग बढ़ गई है। इसी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए इस वर्कशॉप का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में इंडस्ट्री से आमंत्रित विषय विशेषज्ञ – अपूर्व श्रीवास्तव और सोनू प्रकाश – एपवर्ड्स टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड ने डिजिटल मार्केटिंग के गुर सिखाये। उन्होंने डिजिटल मार्केटिंग शुरू करने के लिए छात्रों का मार्गदर्शन किया और बताया कि डिजिटल मार्केटिंग रोजगार की संभावनाओं से भरा क्षेत्र हैं। इसमें छात्र इंजीनियरिंग करने के साथ-साथ अल्प समय देकर कमाई भी कर सकते हैं।

अपूर्व श्रीवास्तव ने बताया कि डिजिटल मार्केटिंग आज के समय की जरूरत है। यह छोटी-बड़ी सभी कंपनियों के लिए बिज़नेस शुरू करने से लेकर, सञ्चालन और विस्तार के लिए एक उपयोगी और आवश्यक मार्केटिंग साधन हैं। उन्होंने बताया कि कैसे हम किसी उत्पाद या सेवा क्षेत्र के व्यापार में ग्राहक की रुचियों को जान सकते हैं और फिर उनसे आसानी से व्यापार कर सकते हैं। साथ ही डिजिटल मार्केटिंग की पहुंच विश्व स्तर पर है और यह कम खर्च के साथ किया जा सकता हैं।

सोनू प्रकाश ने बताया की डिजिटल मार्केटिंग से क्षेत्र में रोजगार या व्यवसाय के बहुत अवसर हैं। उन्होंने बताया कैसे छात्र इंजीनियरिंग के साथ-साथ डिजिटल मार्केटिंग सीख कर अच्छी कमाए कर सकते हैं। उन्होने बताया कि हमेशा बड़ी सोच के साथ कार्य करें और बड़ी कंपनियों के साथ जुड़कर इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ-साथ इंटर्न के तौर पर आकर्षक कमाई भी कर सकते हैं।

कार्यशाला में कंप्यूटर इंजीनियरिंग के लगभग 80 छात्रों ने उत्साह पूर्वक हिंसा लिया और विषय विशषज्ञों से प्रश्नोत्तर कर अपनी जिज्ञासाओं की पूर्ती की। डॉ० देवेश प्रताप सिंह, विभागाध्यक्ष – कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग ने एपवर्ड्स टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के सोनू प्रकाश और अपूर्व श्रीवास्तव का ग्राफ़िक एरा में स्वागत किया। साथ ही उन्होंने कार्यशाला के सफल संचालन के लिए कंप्यूटर सोसाइटी ऑफ़ इंडिया ग्राफ़िक एरा चैप्टर के संयोजक रमेश रावत की सराहना की और छात्रों को शुभकामनाएं दी।

सीएसआई चैप्टर संयोजक रमेश रावत ने बताया की डिजिटल मार्केटिंग विषय के महत्त्व को ध्यान में रखते हुए कार्यशाला का आयोजन किया गया, साथ ही ऐसे उपयोगी विषयों पर आगे भी निरंतर कार्यशालाएं सीएसआई चैप्टर द्वारा आयोजित की जाएँगी। इसके बाद उन्होंने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर कार्यशाला के सह-संयोजक डॉ० विशन कुमार गुप्ता, डॉ० विकास त्रिपाठी, श्री हेमंत पोखरिया, श्री अंकित तोमर, कंप्यूटर सोसाइटी ऑफ़ इंडिया ग्राफ़िक एरा स्टूडेंट चैप्टर के पदाधिकारी सहित कई छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Please share the Post to: