फ्रीडम राइड: ग्राफिक एरा ने निकाली साइकिल रैली, अमृत महोत्सव के साथ के साथ मनाया स्थापना दिवस

फ्रीडम राइड: ग्राफिक एरा ने निकाली साइकिल रैली, अमृत महोत्सव के साथ के साथ मनाया स्थापना दिवस

देहरादून: ग्राफिक एरा ने आजादी का अमृत महोत्सव के मौके पर फ्रीडम-राइड साइकिल रैली का आयोजन किया। साथ ही ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी का 14वां स्थापना दिवस गाँधी पार्क में केक काट कर सेलिब्रेट किया गया। साइकिल रैली में ग्राफिक एरा ग्रुप के अध्यक्ष प्रो० (डॉ०) कमल घनशाला और मैनेजमेंट बोर्ड की वरिष्ठ पदाधिकारी राखी घनशाला सहित प्राध्यापक, कर्मचारी और सैकड़ों विद्यार्थिओं ने 25 किलोमीटर की साइकिल रैली पूरी कर आयोजन आयोजन को सफल बनाया।

रैली को ग्राफ़िक एरा प्रांगण में धर्मपुर विधायक विनोद चमोली और ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ० जे कुमार ने ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी से झंडा दिखाकर साइकिल रैली को रवाना किया और प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी।

Freedom Ride more Useful Photographs Link Below

क्लेमेंटटाउन के बेल रोड से गांधी पार्क तक करीब 13 किलोमीटर का फासला रैली ने 25 मिनट में पूरा किया। पूरे रास्ते पर भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारों से साइकिल सवार जोश के साथ देश भक्ति में ओत-प्रोत दिखे। 

रैली के गांधी पार्क पहुंचने पर ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स के अध्यक्ष डॉ कमल घनशाला ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने 1947 के देश भक्ति के जज्बे को आज एक जन आंदोलन की तरह प्रज्वलित किया है। अपने बचपन की स्मृतियों का स्मरण करते हुए उन्होंने कहा कि पहले वह जब स्कूल में पढ़ते थे, तब 15 अगस्त और 26 जनवरी को एक राष्ट्र पर्व की तरह सेलिब्रेट किया जाता था। उसमें केवल विद्यार्थी शिक्षक ही नहीं बल्कि उस समय सारे नागरिक सुबह सुबह मॉर्निंग रैली में प्रतिभाग करते थे। लेकिन धीरे-धीरे लोगों का जज्बा भी कम होता गया। इन राष्ट्रीय पर्वों को एक तरह से अगली छुट्टी की तरह देख लिया जाता था। बहुत से लोग इन राष्ट्रीय पर्वों के दौरान लंबी वीक एंड छुट्टी मनाने चले जाते थे।

उन्होंने कहा कि मैं आज माननीय प्रधानमंत्री जी का धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने देशवासियों को देश प्रेम के लिए पुनः उत्साहित किया है। डॉ० कमल घनशाला ने कहा कि कोई भी देश जो अपने ऊपर गर्व की अनुभूति नहीं करता वह कभी भी वर्ल्ड लीडर नहीं बन सकता। आपको अपने ऊपर, अपने समाज पर, अपने देश पर गर्व हो तभी आप प्रोग्रेस कर सकते हैं।  

Freedom Ride more Useful Photographs Link Below

इस मौके पर उन्होंने कहा कि स्मॉल स्केल इंडस्ट्री के व्यवसाय में तिरंगा बनाने वाले जो लोग काम करते हैं धीरे-धीरे उनका व्यवसाय उनका रोजगार कम होता जा रहा था। आज 15 अगस्त और 26 जनवरी को हर घर तिरंगा फहरा रहा है। इससे लाखों लोगों को भी रोजगार मिला है, जो लोग पहले 100-200 झंडे बनाते थे इस साल उन्होंने असंख्य झंडे बनाए हैं। इस देश प्रेम की स्प्रिट को हमें बनाए रखेंगे ऐसी हमें उम्मीद है।  

डॉ० घनशाला ने सभी का अभिनंदन करते हुए कहा कि आज ग्राफिक एरा परिवार के लिए आज दोहरी खुशी और गर्व का विषय है कि आज ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी की 14वी वर्षगांठ भी है।  हम आगे भी हर साल 14 अगस्त को इस तरह की साइकिल रैली करके यहां इसे सेलिब्रेट करें।  

केक काटकर मनाया गया ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी की 14वी वर्षगांठ

गांधी पार्क में हुए इस आयोजन में केक काटकर ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के 14वीं वर्षगांठ को भी सेलिब्रेट किया गया। जिसमें पार्क में घूमने आए आगुंतक भी शामिल रहे। ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार मेजर जनरल ओपी सोनी ने इस अवसर पर कहा कि ग्राफिक एरा परिवार राष्ट्र विकास की हर गतिविधि में देशवासियों के साथ सदैव खड़ा रहता है। खुद एक सैनिक होने के नाते मैं डॉ० कमल घनशाला का आभार व्यक्त करता हूं।

उन्होंने कहा कि वह सैनिक जो सीमाओं पर बलिदान देते हैं। उनके पीछे उनके परिवारों की समग्र सहायता, उनके बच्चे बगैर किसी दिक्कत के आगे की पढ़ाई पूरी कर सके और देश के मूल्यवान युवा बने। उनको आर्थिक सहायता के लिए ग्राफिक एरा हमेशा से मदद करता आया है। मेजर जनरल सोनी ने कहा कि हम सब किसी न किसी रूप में देश की फौज है। ग्राफिक एरा भी फौजी की तरह शिक्षा फौजी है। सैनिकों के लिए ग्राफिक एरा का विशेष आदर है। 

गांधी पार्क में आयोजन ग्राफिक एरा छात्रों के डीबीसी डांस ग्रुप ने रंग दे बसंती गीत पर सम्मोहित करने वाली प्रस्तुति दी। आज आयोजित फ्रीडम-राइड साइकिल रैली में मास्टर अर्जुन घनशाला, एनएसएस, एनसीसी से जुड़े सैकड़ों छात्र-छात्राओं के साथ-साथ शिक्षक और स्टाफ मेंबर्स ने प्रतिभाग किया।

Please share the Post to: