Top Banner
06 थानों और 20 पुलिस चौकियों ने ली पटवारी चौकियों की जगह, सीएम धामी ने किया वर्चुअल शुभारंभ

06 थानों और 20 पुलिस चौकियों ने ली पटवारी चौकियों की जगह, सीएम धामी ने किया वर्चुअल शुभारंभ

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को राज्य में सचिवालय से छह नए पुलिस थानों और 20 नए पुलिस चौकियों का वर्चुअली उद्घाटन किया। इन 6 थानों में 661 गांव और 20 चौकियों में 696 गांव हैं। पहले ये क्षेत्र राजस्व पुलिस के अधीन थे, अब इनमें नियमित पुलिस की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने जिन छह नए थानों का उद्घाटन किया उनमें पौड़ी का यमकेश्वर थाना, टिहरी का छम थाना, चमोली का घाट थाना, नैनीताल का खानसुए थाना और अल्मोड़ा का देघाट व धौलछीना थाना शामिल हैं

 20 नई चौकियों में देहरादून में लाखामंडल, पौड़ी में बिरोखाल, टिहरी में गाजा, कांदीखाल और चमियाला, चमोली में नौटी, नारायणबाग और उर्गम, रुद्रप्रयाग में चौपाटा और दुर्गाधर, उत्तरकाशी में सांकरी और धौंत्री, नैनीताल में औखलकांडा, धनाचुली, हेड़ाखाल और धारी शामिल हैं। अल्मोड़ा में मजखाली, जागेश्वर और भौंखाल और चंपावत में बाराकोट। 

सीएम धामी ने इस अवसर पर कहा, “विकास और व्यवस्थाओं में बदलाव के साथ, राज्य के उन क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से नियमित पुलिस व्यवस्था की जा रही है जहाँ राजस्व पुलिस के स्थान पर नियमित पुलिस की आवश्यकता है।”

“राज्य सरकार सुशासन के माध्यम से समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। पुलिस व्यवस्था राज्य की कानून व्यवस्था का दर्पण है। सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस की बड़ी जिम्मेदारी है। सुधार की गुंजाइश हमेशा रहती है।” सिस्टम और उत्तराखंड पुलिस को इस दिशा में लगातार काम करना होगा।” सीएम ने पुलिस और जनता के बीच संबंधों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “समाज के अच्छे लोगों का अपने ऊपर विश्वास और आपराधिक पृष्ठभूमि के लोगों में पुलिस का डर बढ़ाना पुलिस की बड़ी जिम्मेदारी है। कानून व्यवस्था बनाए रखना पुलिस की बड़ी जिम्मेदारी है।”

पुलिस अधिकारियों को अपनी नियमित ड्यूटी के अलावा लगातार जनहित से जुड़े विषयों पर काम करना होगा। हम अपने काम के साथ-साथ समाज सेवा का काम भी करते हैं, इसलिए यह हमारे लिए उपलब्धि है।’ धामी ने यह भी कहा कि उत्तराखंड पुलिस को 2025 तक उत्तराखंड को नशामुक्त राज्य बनाने के साथ-साथ स्वच्छता अभियान और सामाजिक सरोकार के अन्य कार्य लगातार करने होंगे। सीएम ने कहा, ‘कोरोना काल से अब तक पुलिस के प्रति लोगों का नजरिया बदला है. उत्तराखंड पुलिस ने विपरीत परिस्थितियों में समाज सेवा के लिए जो काम किया है वह सराहनीय है. हमें भविष्य में भी इसी नियत से हर क्षेत्र में काम करना होगा.’ ।


 

Please share the Post to: