Top Banner
बेमौसम बारिश, बर्फबारी से हिमालय की जड़ी-बूटियां खतरे में

बेमौसम बारिश, बर्फबारी से हिमालय की जड़ी-बूटियां खतरे में

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 229/5/23

हालांकि बेमौसम बारिश और बर्फबारी ने लोगों को दमनकारी गर्मी से राहत दिलाई, लेकिन बारिश की इन घटनाओं ने हिमालय की दुर्लभ जड़ी-बूटियों को खतरे में डाल दिया। वैज्ञानिकों ने चिंता जताई कि अगर यह घटना कुछ और दिनों तक जारी रही तो कई बेशकीमती जड़ी-बूटियां विलुप्त होने के कगार पर पहुंच जाएंगी। हाई पीक प्लांट रिसर्च सेंटर के निदेशक प्रोफेसर एमसी नौटियाल के अनुसार हिमालय सदियों से औषधीय गुणों से भरपूर जड़ी-बूटियों का भंडार रहा है।

प्रोफेसर नौटियाल ने कहा, “जलवायु परिवर्तन का असर इन जड़ी-बूटियों पर देखा जा रहा है। मई के महीने में उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी औषधीय पौधों के लिए खतरे का संकेत है।” उन्होंने कहा कि इस बार बर्फबारी, बारिश और ओलावृष्टि के कारण अप्रैल और मई में क्षेत्र में तापमान काफी कम हो गया है, जिससे इन औषधीय पौधों का विकास धीमा हो रहा है। हाई पीक प्लांट रिसर्च सेंटर के वैज्ञानिक डॉ. विजयकांत पुरोहित ने कहा कि अगर इन जड़ी-बूटियों का विकास धीमा रहेगा तो बीज बनने की प्रक्रिया भी कम हो जाएगी. इससे औषधीय जड़ी-बूटियों का संकट गहरा गया है।

उन्होंने कहा, “इन जड़ी-बूटियों की खेती करने वाले किसान सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे। हिमालय की बेशकीमती संपदा भी विलुप्त होने के कगार पर पहुंच जाएगी।” इससे पहले सोमवार को, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तराखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, जहां राज्य के ऊंचे इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि और मैदानी इलाकों में बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई गई थी। आईएमडी ने उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग में भारी बारिश और बागेश्वर, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने 70 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा चलने की भी चेतावनी जारी की है

Please share the Post to: