Top Banner
उत्तराखंड पुलिस ने बर्फबारी के मद्देनजर तीर्थयात्रियों से अतिरिक्त सतर्क रहने का आग्रह किया

उत्तराखंड पुलिस ने बर्फबारी के मद्देनजर तीर्थयात्रियों से अतिरिक्त सतर्क रहने का आग्रह किया

रेनबो न्यूज* 1/5/23

सोमवार सुबह से केदारनाथ धाम में लगातार हो रही बर्फबारी के बाद उत्तराखंड पुलिस ने तीर्थयात्रियों से मौसम को देखते हुए अपनी यात्रा के दौरान सावधानी बरतने का आग्रह किया है.

उत्तराखंड पुलिस ने कहा, “केदारनाथ धाम में आज सुबह से लगातार बर्फबारी हो रही है। कृपया मौसम को देखते हुए सावधान रहें और मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार यात्रा शुरू करें। आपातकालीन सहायता के लिए 112 डायल करें।”

रविवार को भारतीय मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक राज्य में ओलावृष्टि और आंधी का अलर्ट जारी किया।

मौसम विभाग ने आज से अगले चार दिनों तक राज्य में खराब मौसम को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी-तूफान और 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। रिलीज पढ़ें।

राज्य में अस्पष्ट और खराब मौसम की जानकारी देते हुए विज्ञप्ति में कहा गया है, ”केदारनाथ धाम में पिछले तेरह दिनों से रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है. धाम में हिमपात का सिलसिला 18 अप्रैल से शुरू हुआ था और शनिवार को भी दोपहर बाद शुरू हुआ हिमपात. रात तक जारी रहा।”

विज्ञप्ति में कहा गया, “केदारनाथ में आज सुबह से भी मौसम साफ नहीं है। बर्फबारी के कारण केदारनाथ में ठंड पड़ रही है।”

इससे पहले केदारनाथ और बद्रीनाथ में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश से हुई परेशानी के चलते देर रात चारधाम यात्रियों को पुलिस ने श्रीनगर में ही रोक दिया था.

इसके साथ ही यात्रियों से आस-पास के शहरों में रहने की अपील करने की भी घोषणा की जा रही है.

“श्रीनगर में, गढ़वाल पुलिस ने एनआईटी उत्तराखंड के पास और बद्रीनाथ बस स्टैंड के पास चेकिंग पॉइंट बनाए हैं जहाँ चारधाम यात्रियों को रोका जा रहा है और जिन लोगों ने रात के ठहरने के लिए ऑनलाइन बुकिंग की है, उन्हें रुद्रप्रयाग की ओर जाने की अनुमति दी जाएगी। लेकिन जिन यात्रियों ने बुकिंग नहीं की है। पास श्रीनगर में ही रहने की अपील की जा रही है, ”एसएचओ श्रीनगर, रवि सैनी ने कहा।

रवि सैनी ने कहा कि श्रीनगर में ठहरने के पुख्ता इंतजाम हैं, यात्रियों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

उन्होंने कहा, “यात्रियों से मौसम साफ होने पर अपनी यात्रा जारी रखने की अपील की जा रही है।”

25 अप्रैल को, केदारनाथ धाम के कपाट श्लोकों (भजन) और जोरदार ढोल की थाप के बीच तीर्थयात्रियों के लिए खुल गए।

केदारनाथ मंदिर देश के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है जो भगवान शिव को समर्पित है और देश भर से लोग छह महीने के दौरान मंदिर के खुले रहने के दौरान मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा भारत में सबसे लोकप्रिय हिंदू तीर्थस्थलों में से एक है। यह तीर्थ चार पवित्र स्थलों की यात्रा है – बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री – हिमालय में उच्च स्थान पर स्थित है।

Please share the Post to: