चारधाम यात्री रहें सावधान, उत्तराखंड में  20 से 25 तक रोज बरसेंगे बादल , यहाँ सतर्क रहने के निर्देश

चारधाम यात्री रहें सावधान, उत्तराखंड में 20 से 25 तक रोज बरसेंगे बादल , यहाँ सतर्क रहने के निर्देश

Rainbow News India* 20 september 2021

चारधाम यात्रियों को मार्ग की बाधाओं के अलावा मौसम की दुश्वारियों का भी सामना करना पड़ सकता है। ऊंची पहाड़ियों और चारधाम क्षेत्र में हल्की बर्फबारी की वजह से मौसम ठंडा भी हो सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले हफ्ते में लगभग हर दिन बारिश के आसार हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने भविष्यवाणी की है कि 20 से 25 सितंबर के बीच हर रोज प्रदेश को बादल भिगोते रहेंगे। उत्तराखंड की ऊंची पहाड़ियों, चारधाम क्षेत्र, पिथौरागढ़ और मुनस्यारी इलाके में हल्की बर्फबारी मौसम को सर्द बना सकती है। मौसम का मिजाज एक बार फिर करवट ले रहा है। इससे अगले 24 घंटे में देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ आदि में कहीं-कहीं तेज गर्जना के साथ भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है। राजधानी दून व आसपास के इलाकों में एक या दो दौर की भारी बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग के अलर्ट के बाद देहरादून जिलाधिकारी डॉ. आर राजेश कुमार ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिये हैं जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को स्थिति पर पैनी नजर रखने और अपने-अपने क्षेत्रों में उपस्थित रहने की हिदायत दी है। उन्होंने आपदा की खबर मिलने पर तत्काल राहत कार्रवाई करने को कहा है।
साथ ही उप जिलाधिकारियों को अपने अपने क्षेत्रों में रहने और क्षेत्रीय लेखपालों से जानकारियां हासिल करने की हिदायत दी है। जिलाधिकारी ने आपदा प्रबंधन में लापरवाही मिलने पर संबंधित विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है। राजधानी दून व आसपास के इलाकों में रविवार को दिनभर बादल छाए रहे, लेकिन देर शाम कई इलाकों में बारिश भी हुई।
 बता दें कि राज्य के पर्वतीय जनपदों में बारिश का कहर जारी है ,चमोली से अतिवृष्टि से भारी नुकसान की खबरें आ रही है। घटना यहां नारायण बगड़ में हुई। आज सुबह पांच बजे के लगभग पहाड़ से पानी के साथ बड़े बड़े पेड़ और मलबे का रेला नीचे की ओर आ गया।
बताया जा रहा है कि मलबे में सड़क पर खडे एक दर्जन से अधिक वाहन दब गए जबकि बीआरओ के लिए काम करने वाले श्रमिकों की झोपडियों का सामान भी बर्बाद हो गया। फिलहाल किसी जान के नुकसान की खबर नहीं है। एसडीआरएफ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं।

Please share the Post to: