Top Banner
उत्तरकाशी में बादल फटने से मकान,सड़कें क्षतिग्रस्त, स्कूल बंद

उत्तरकाशी में बादल फटने से मकान,सड़कें क्षतिग्रस्त, स्कूल बंद

रेनबो न्यूज़* 22 /7 /23

 उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले का पुरोला गांव शुक्रवार देर रात बादल फटने की घटना में बुरी तरह प्रभावित हुआ, जिससे कई घर और सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो गईं। अधिकारियों ने बताया कि अभी तक किसी के हताहत होने या घायल होने की कोई खबर नहीं है। सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट देवनद शर्मा ने  बताया कि पुरोला गांव के छाड़ा खड्ड में बादल फटने से भारी नुकसान की आशंका है . उन्होंने कहा, ” बादल फटने की घटना में कई घर, वाहन और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं। ” उन्होंने कहा कि वे हुए नुकसान का आकलन करने की कोशिश कर रहे हैं और उसके अनुसार एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

उत्तरकाशी के जिला मजिस्ट्रेट ने भी क्षेत्र में भारी बारिश के बाद शनिवार के लिए स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। क्षेत्र की सभी प्रमुख नदियाँ उफान पर हैं और कई स्थानों पर सड़कें भी मलबा गिरने से अवरुद्ध हैं। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में शनिवार को गंगनानी के पास मलबा गिरने के कारण यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग कई स्थानों पर अवरुद्ध होने के बाद पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों सहित बड़ी संख्या में यात्री फंसे हुए थे।

क्षेत्र के दृश्यों से पता चलता है कि वाहन मलबे में फंसे हुए हैं, जिससे यात्री घंटों फंसे हुए हैं। उत्तरकाशी जिले के आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने बताया कि बड़कोट क्षेत्र में गंगनानी के पास भारी बारिश के कारण यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर काफी मलबा और पत्थर आ गए हैं. उन्होंने बताया कि राहत कार्य के लिए राज्य आपदा मोचन बल और अग्निशमन विभाग की एक-एक टीम को तुरंत मौके पर भेजा गया। इसी तरह, क्षेत्र में लगातार बारिश जारी रहने के कारण चमोली जिले के पास बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग भी मलबा गिरने के कारण तीन स्थानों पर अवरुद्ध हो गया।

 चमोली पुलिस ने शनिवार सुबह एक ट्वीट में कहा, “बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर नंदप्रयाग, बेलाकुची और पागलनाला में मलबा आने के कारण सड़क मार्ग अवरुद्ध है।” उत्तराखंड में, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटों में देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी और नैनीताल में अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली के साथ भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

Please share the Post to: