Top Banner
ग्राफिक एरा में ड्रोन टेक्नोलॉजी की अत्याधुनिक प्रयोगशाला का शुभारम्भ

ग्राफिक एरा में ड्रोन टेक्नोलॉजी की अत्याधुनिक प्रयोगशाला का शुभारम्भ

देहरादून: ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई – AI) आधारित ड्रोन प्रयोगशाला खुल गई है। इस मौके पर आयोजित कार्यशाला में शिक्षकों और छात्र-छात्राओं को ड्रोन तकनीक की बारीकियां समझाई गई। प्रयोगशाला का उद्घाटन कुलपति डॉ० नरपिंदर सिंह ने किया।  

ग्राफिक एरा इंस्टीट्यूट और इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स के स्टूडेंट चैप्टर के तहत स्थापित यह क्षेत्र की अपनी तरह की एकमात्र अत्याधुनिक प्रयोगशाला है। यह प्रयोगशाला अग्रणी ड्रोन किट्स से लैस है। इसमें दस किलोग्राम तक संवेदनशील समान, ऑटोपायलट नियंत्रक, आईओटी हार्डवेयर और सेंसर शामिल हैं। इसमें छात्र-छात्राएं व शिक्षक ड्रोन की मदद से ग्रामीण क्षेत्रों में राहत पहुंचाने, जंगल की आग का पता लगाने, आदि तकनीकों में कौशल हासिल कर सकेंगे।  

कार्यक्रम में मानव रहित हवाई प्रणाली विषय पर कार्यशाला का भी आयोजन किया गया। एक्स्केन एल एल पी में ड्रोन बेस्ड प्रोजेक्ट्स के निदेशक श्री गोपी राज अम्बूला ने शिक्षकों व छात्र-छात्राओं के साथ व्यावहारिक जानकारी साझा की। साथ ही उन्होंने ड्रोन के कई बेहतरीन उपयोगों पर भी प्रकाश डाला।

कार्यक्रम का आयोजन ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग ने किया। 

इस अवसर पर डीन अकेडेमिक्स प्रो० डॉ० डी आर गंगोडकर, डीन रिसर्च डॉ० भास्कर पंत, एचओडी कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग डॉ० देवेश प्रताप सिंह और गरिमा शर्मा भी मौजूद रहीं। 

Please share the Post to: