उत्तराखंड के 18 उत्पादों को मिला जीआई टैग

उत्तराखंड के 18 उत्पादों को मिला जीआई टैग

देहरादून : उत्तराखंड एक ही दिन में सबसे अधिक 18 भौगोलिक संकेत प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाला देश का राज्य बन गया है। उत्तराखंड सरकार के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अब तक, उत्तराखंड के कुल 27 उत्पादों को जीआई टैग प्राप्त हुए हैं। सोमवार को।

राज्य को जो 18 नए जीआई प्रमाण पत्र मिले हैं उनमें उत्तराखंड चौलाई, झंगोरा, मंडुवा, लाल चावल, अल्मोडा लखौरी मिर्च, बेरीनाग चाय, बुरांस शरबत, रामनगर नैनीताल लीची, रामगढ आड़ू, माल्टा, पहाड़ी तोर, गहत, काला भट्ट, बिच्छुबूटी कपड़ा शामिल हैं। बयान में कहा गया है, ”नैनीताल मोमबत्ती, कुमाऊंनी रंग का पिछोड़ा, चमोली राम्मन मुखौटा और लिखाई लकड़ी की नक्काशी शामिल है।”

जबकि राज्य के नौ उत्पादों – तेजपात, बासमती चावल, ऐपण कला, मुनस्यारी की सफेद राजमा, रिंगाल शिल्प, थुलमा, भोटिया दान, चिउरा तेल और तांबे के उत्पादों को पहले ही जीआई टैग मिल चुका है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह उनकी दूरदर्शी सोच का ही परिणाम है कि आज उत्तराखंड के 18 उत्पादों को भारत सरकार से भौगोलिक संकेत टैग के साथ प्रमाण पत्र मिल सका है.

सीएम ने जीआई टैग प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाले उत्पादों के उत्पादकों को भी बधाई दी और इस दिन को उत्तराखंड के लिए “ऐतिहासिक” बताया। “2003 में जीआई कानून लागू होने के बाद से 2023 तक के बीस वर्षों में पहली बार, एक ही दिन में एक साथ किसी राज्य के 18 उत्पादों को जीआई प्रमाणपत्र जारी किए गए हैं।”

उन्होंने कहा, “इस उपलब्धि से उत्तराखंड के पहाड़ी व्यंजनों के साथ-साथ कई अन्य वस्तुओं और उनसे जुड़े कलाकारों को बहुत फायदा होगा और उत्तराखंड को दुनिया भर में एक अलग पहचान मिलेगी।”
उन्होंने उम्मीद जताई कि उत्तराखंड से जीआई टैग वाले उत्पादों का निर्यात तेजी से बढ़ेगा और भारत को आत्मनिर्भर बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों को और मजबूती मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड के सभी जिलों में स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए राज्य में ‘एक जिला, दो उत्पाद’ योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है।

Please share the Post to: