मुख्यमंत्री ने किया पिथौरागढ़-देहरादून हवाई सेवा का उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने किया पिथौरागढ़-देहरादून हवाई सेवा का उद्घाटन

पिथौरागढ: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को नैनी सैनी हवाई अड्डे से पिथौरागढ-देहरादून हवाई सेवा का उद्घाटन किया । मुख्यमंत्री ने हवाई सेवा की शुरुआत पर सभी को बधाई दी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का आभार भी जताया । उत्तराखंड के सीएम ने बीजेपी शासन में हासिल की गई उपलब्धियों की सराहना करते हुए कहा, “पहले, पिथौरागढ़ से देहरादून, दिल्ली जाने में 17 घंटे लगते थे। मोदी जी के प्रयासों से ऑल वेदर रोड के निर्माण के कारण, देहरादून और दिल्ली पहुंचने में 11 घंटे लगते हैं।

सीमांत जिलों में हवाई सेवा शुरू होने के बाद एक घंटे में देहरादून पहुंचा जा सकता है।” मुख्यमंत्री धामी ने जौलीग्रांट हवाईअड्डे को नये टर्मिनल के निर्माण सहित अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बनाने के लिए चल रहे प्रयासों का उल्लेख किया। “भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण ने संभावित रूप से पंतनगर हवाईअड्डे को एक अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के रूप में विकसित करने के लिए एक ओएलएस सर्वेक्षण किया है। इसके अलावा, सरकार का लक्ष्य जॉली ग्रांट हवाईअड्डे, देहरादून, अल्मोडा और पिथौरागढ़ के बीच शुरू की गई हेलीकॉप्टर सेवाओं को नियमित करना है। इसके अलावा, योजनाओं पर काम चल रहा है। शीघ्र ही चिन्यालीसौड़ और गौचर से छोटी विमान सेवाएँ शुरू की जाएँगी,” उन्होंने कहा।

उन्होंने आगे दावा किया कि पीएम मोदी की आदि कैलाश और जागेश्वर धाम की यात्रा से उन स्थानों पर पर्यटकों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा, ”पीएम मोदी उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों को देश और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान दिलाने में सक्रिय योगदान दे रहे हैं।” उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह हवाई सेवा पिथौरागढ जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने में मील का पत्थर साबित होगी।
धामी ने कहा कि पिथौरागढ़-देहरादून के बीच सप्ताह में तीन दिन के लिए शुरू की गई विमान सेवा को बाद में पांच दिन तक विस्तारित किया जाएगा।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि डबल इंजन सरकार विकास के लिए हर संभव सतत प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने धामी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा, ”उत्तराखंड देवभूमि है और उत्तर भारत का प्रवेश द्वार है। मेरा उत्तराखंड से गहरा नाता है. मेरे 5 साल उत्तराखंड में ही बीते हैं। कुमाऊं और गढ़वाल दोनों हैं।” एयरलाइन से जुड़े हैं, इसलिए यह हमारे लिए खुशी की बात है। वर्तमान में 19 सीटर का संचालन किया जा रहा है, जो सप्ताह में तीन दिन सोमवार, मंगलवार और शुक्रवार को चलाया जा रहा है, और एक घंटे में पिथौरागढ़ से देहरादून पहुंच जाएगी। .इससे स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी फायदा होगा।”

Please share the Post to: