Top Banner
जल संस्थान के जेई को रकम दोगुनी करने का लालच देकर ठग लिए 17 लाख

जल संस्थान के जेई को रकम दोगुनी करने का लालच देकर ठग लिए 17 लाख

जालसाजों ने रकम दोगुना करने का लालच देकर जल संस्थान के कनिष्ठ अभियंता साथ लाखों रुपये की ठगी कर ली। ठगी का अहसास होने पर पीड़ित ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराने की कोशिश की लेकिन वहां सुनवाई नहीं हुई। अब न्यायालय के आदेश के बाद मामले में मुकदमा दर्ज हुआ है।

कुसुम विहार सिंघल मंडी प्रथम देहरादून निवासी अमित आर्या जल संस्थान हल्द्वानी में कनिष्ठ अभियंता के पद पर कार्यरत है। प्रार्थी ने अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट हल्द्वानी की अदालत में दिए प्रार्थना पत्र में कहा कि उसके पास एक नंबर से फोन आया था। फोन करने वाले ने खुद को एक संस्था से जुड़ा बताकर निवेश करने की बात कही।

साथ ही विश्वास दिलाया कि निवेश की गई रकम कुछ ही दिनों में दोगुनी हो जाएगी। जालसाजों की बातों में आ गया और अपने बैंक खाते से रुपये ट्रांसफर करना शुरू कर दिए। उसने कुल 17 लाख रूपए अपने खाते से ट्रांसफर कर दिए। समय पूरा होने के बादकनिष्ठ अभियंता जब जमा की गई रकम के एवज में दोगुनी रकम मांगी तो जालसाजों ने रुपये देने के बजाए और रुपये भेजने की बात कही। तब उसे ठगे जाने का एहसास हुआ।

पीड़ित का कहना है कि उसने हल्द्वानी कोतवाली और एसएसपी को भी डाक से शिकायत की थी लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। शिकायती पत्र का संज्ञान लेते हुए अदालत ने पुलिस को मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए जिसके बाद पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

जिले के धौलछीना विकास खंड में एक महिला की ओर से अपनी नाबलिग बेटी का विवाह हल्द्वानी के किसी व्यक्ति से कर देने के मामले में पुलिस ने आरोपी दूल्हे को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि गांव में रहने वाले पिता की तहरीर पर नाबालिग की माता के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।  

धौलछीना क्षेत्र के एक ग्रामीण ने बीते दिनों पुलिस की तहरीर दी थी कि उसकी पत्नी करीब 10 साल पहले अपने बच्चों के साथ गांव से कहीं गायब हो गई थी। कुछ समय पहले उसकी सास का निधन हुआ तो वह गांव वापस आ गई और चार बच्चों के साथ गांव में अलग से रहने लगी।

तहरीर में ग्रामीण ने कहा था कि उसकी पत्नी ने 12 जनवरी को उसकी 10वीं कक्षा में पढ़ने वाली 15 वर्षीय नाबालिग बेटी का हल्द्वानी में किसी व्यक्ति से बाल विवाह कर दिया है। इसकी जानकारी उनकी नाबालिग बेटी ने फोन पर उसे दी है। तहरीर में ग्रामीण ने कहा कि इसके अलावा उसकी पत्नी ने अन्य तीन बच्चों का स्कूल से नाम भी कटवा दिया है।

तहरीर के बाद पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लिया और इस मामले में तत्काल कार्रवाई शुरू कर दी। एसएसपी देवेंद्र पींचा ने बताया है कि पिता की तहरीर के बाद मां और दूल्हे के खिलाफ बाल विववाह अधिनियम में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। दूल्हे को हल्द्वानी से गिरफ्तार कर लिया गया है। एसएसपी ने बताया कि नाबालिग का मेडिकल कराने की प्रक्रिया गतिमान है। मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है। शीघ्र ही नाबालिग की माता को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Please share the Post to: