जिम कार्बेट नेशनल पार्क में नाइट स्टे बुकिंग प्रक्रिया को लेकर हुआ ये बदलाव…

जिम कार्बेट नेशनल पार्क में नाइट स्टे बुकिंग प्रक्रिया को लेकर हुआ ये बदलाव…

नैनीताल: जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में रात्रि प्रवास के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए 1 जून से 14 जून तक हर दो दिन में बुकिंग वेबसाइट खुलेगी। पहले यह बुकिंग वेबसाइट 45 दिन पहले खुलती थी। कॉर्बेट प्रशासन ने अब मानसून सीजन को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है। कॉर्बेट पार्क के ढिकाला क्षेत्र में फॉरेस्ट रेस्ट हाउस के अलावा बिजरानी, ​​सुल्तान, ढेला, झिरना में पर्यटक रात्रि विश्राम करते हैं। सामान्य दिनों में पर्यटकों के लिए रात्रि प्रवास की अग्रिम बुकिंग अगले 45 दिनों के लिए की जा सकती है। जून से मानसून सीजन शुरू होने की उम्मीद है।

दो दिन पहले बुकिंग: ऐसे में जब भी बारिश होती है तो विभाग को पर्यटकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अचानक रात्रि प्रवास स्थगित करना पड़ता है। इसलिए कॉर्बेट प्रशासन के अधिकारियों ने विभागीय वेबसाइट पर जून के 14 दिनों की दो दिन एडवांस बुकिंग करने का निर्णय लिया है। आपको बता दें कि 1 और 2 जून को कॉर्बेट पार्क में रात्रि प्रवास के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए बुकिंग वेबसाइट 30 मई को खुलेगी। इसी तरह 3 और 4 जून को आने वाले पर्यटकों के लिए बुकिंग वेबसाइट 1 जून को खुलेगी।

बुकिंग की तारीख – कब तक

30 मई- 1 जून से 2 जून

1 जून- 3 जून से 4 जून

03 जून- 5 जून से 6 जून

05 जून- 7 जून से 8 जून

07 जून – 9 जून से 10 जून

09 जून – 11 जून से 12 जून

11 जून- 13 जून से 14 जून

मानसून सीजन को ध्यान में रखते हुए बुकिंग वेबसाइट 1 जून से 14 जून तक हर दो दिन में खुली रहेगी. जबकि आम तौर पर यह 45 दिनों के लिए खुलता है। इस संबंध में पर्यटकों के लिए एक गाइड वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। मानसून के कारण 14 जून से पार्क और शुष्क पर्यटन क्षेत्र में रात्रि विश्राम बंद हो जाएगा।

Please share the Post to: