Top Banner
कृषि मंत्री गणेश जोशी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से की शिष्टाचार भेंट, जैविक उत्पादों की खरीद के लिए हुई सहमति

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से की शिष्टाचार भेंट, जैविक उत्पादों की खरीद के लिए हुई सहमति

नई दिल्ली में उत्तराखंड के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह से शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान कृषि मंत्री ने गृह मंत्री को बाबा केदारनाथ की प्रतिकृति और रेशम किसानों द्वारा निर्मित शॉल भेंट किया।

बैठक के बाद जारी बयान में कृषि मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि प्रदेश में उत्पादित पीजीएस प्रमाणित उत्पादों जैसे बासमती चावल, चौलाई, मिलेट्स, दालें आदि को नेशनल कोआपरेटिव आर्गेनिक लिमिटेड (एनसीओएल) द्वारा क्रय करने में रुचि दिखाई गई है। इसके फलस्वरूप उत्तराखंड जैविक उत्पाद परिषद और एनसीओएल के बीच बैठक आयोजित की गई।

कृषि मंत्री ने कहा कि दोनों संस्थाओं के बीच औपचारिक अनुबंध करने का प्रस्ताव है, जिसके बाद एनसीओएल द्वारा प्रदेश के किसानों के जैविक उत्पादों को क्रय किया जाएगा। यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किसानों की आय बढ़ाने के संकल्प और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के अनुरूप है, जिससे किसानों को सुनिश्चित बाजार उपलब्ध हो सकेगा।

इस दौरान कृषि मंत्री ने गृह मंत्रालय द्वारा वाईब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत राज्य की विषम भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए निर्गत की गई धनराशि के लिए गृह मंत्री का आभार भी व्यक्त किया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एनसीओएल के माध्यम से उत्तराखंड के जैविक उत्पादों को खरीदने के लिए सहमति दी।

Please share the Post to: