Top Banner
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने श्रीदेव सुमन को दी श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने श्रीदेव सुमन को दी श्रद्धांजलि

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को टिहरी जन क्रांति के नायक अमर शहीद श्रीदेव सुमन की पुण्यतिथि पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि श्रीदेव सुमन ने कठिन परिस्थितियों में लोकतंत्र के लिए संघर्ष किया और अपने प्राणों की आहुति दी। मुख्यमंत्री ने कहा, “समर्पण और संघर्ष से परिपूर्ण श्रीदेव सुमन की जीवन गाथा हमें मातृभूमि की सेवा के लिए सदैव प्रेरित करती रहेगी।”

मुख्यमंत्री धामी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए लिखा, “स्वतंत्रता सेनानी और संघर्ष व बलिदान के प्रतीक श्रीदेव सुमन जी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी गई। अनेक यातनाएं सहने के बावजूद वे कभी न्याय के मार्ग से विचलित नहीं हुए। उनका जीवन हम सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत है।”

25 जुलाई को, सत्तर साल पहले, श्रीदेव सुमन ने टिहरी रियासत में नागरिक अधिकारों के लिए संघर्ष करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी थी। 1942 में कर विरोध के चरम पर, सुमन और अन्य कार्यकर्ताओं को जेल में डाल दिया गया था। 1943 के अंत में, उन पर देशद्रोह का मुकदमा चला और उन्हें फिर से जेल में डाल दिया गया। टिहरी की जेल की भयानक स्थितियों के विरोध में उन्होंने आमरण अनशन किया, और 84 दिनों के बाद वे शहीद हो गए। उनकी इस बलिदानी मृत्यु ने कार्यकर्ताओं की एक पीढ़ी को प्रेरित किया, जिसने अंततः रियासत को उखाड़ फेंका।

Please share the Post to: