Top Banner
ग्राफिक एरा अस्पताल: विशेषज्ञों ने डिकम्प्रेशन से किया पैरालिसिस ठीक

ग्राफिक एरा अस्पताल: विशेषज्ञों ने डिकम्प्रेशन से किया पैरालिसिस ठीक

देहरादून, 1 जुलाई। ग्राफिक एरा अस्पताल के चिकित्सकों ने डिकम्प्रेशन सर्जरी से मरीज के चेहरे पर पड़े लकवे का सफलतापूर्वक उपचार कर दिया।
ग्राफिक एरा अस्पताल में आये चार अलग-अलग मामलों में मरीज फेशियल नर्व पाल्सी की समस्या से पीड़ित थे जिसमें मरीजों के चेहरे के प्रभावित हिस्से में लकवा हो गया था। ग्राफिक एरा अस्पताल के ईएनटी विशेषज्ञों की टीम ने फेशियल नर्व डिकम्प्रेशन सर्जरी की मदद से मरीजों का सफलतापूर्वक ईलाज कर दिया। इनमें से एक मरीज का नर्व ट्रन्सप्लान्टेशन भी किया गया। विशेषज्ञों ने बताया कि ये मरीज ऐसी समस्या से जूझ रहे थे जिसमें चेहरे की नसों व मांसपेशियों के ठीक से काम ने करने की वहज से चेहरे के प्रभावित हिस्से में लकवा हो जाता है। यह समस्या इन्फेक्शन या फिर सिर पर चोट लगने की वजह से होने वाले सदमें से होता है।
उन्होंने बताया कि इस समस्या से जूझने वाले पेशण्ट्स पर मनोवैज्ञानिक व सामाजिक प्रभाव भी पड़ता है। इसके लिए ग्राफिक एरा अस्पताल में पेशण्ट्स के लिए एडवान्सड साईकोथेरेपी और फिजियोथेरेपी की सुविधा उपलब्ध है। ग्राफिक एरा अस्पताल के विशेषज्ञों की टीम में डा. केवीके सुधाकर, डा. परवेन्द्र सिंह, डा. हिमानी सिंह, डा. गोपिका बालाचन्द्रन, डा. छवि गुप्ता, डा. स्वाति पन्त शामिल थे।

Please share the Post to: